धमतरी। Crop Damage Due To Rain: गर्मी के इस मौसम में आंधी तूफान व बेमौसम बारिश से किसानों के रबी धान फसल भींग गई। इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। खराब मौसम का सिलसिला अभी भी जारी है, जो किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

20 अप्रैल की देर शाम अंचल और शहर में करीब एक घंटे तक आंधी तूफान व अच्छी बारिश हुई। इस बारिश में कई लोग फंसे रहे। बारिश थमने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली और सड़कों पर वाहनों व कुछ लोगों की आवाजाही शुरू हुई। आंधी तूफान से कई जगह पेड़ों की टहनियां टूटने से सड़क मार्ग बाधित हो गया।

शहर में कम आंधी तूफान से स्थिति सामान्य रही,लेकिन ग्रामीण अंचलों में आंधी तूफान व झमाझम बेमौसम बारिश हुई। इससे लोग परेशान रहे। नगरी क्षेत्र में कई जगह सड़क के बीच पेड़ गिरने से आवागमन बाधित रही। आंधी तूफान व बारिश से किसानों का रबी धान भीग गया।

करीब एक घंटा हुई बेमौसम बारिश ने किसानों को मायूस कर दिया। क्योंकि खेतों और खलिहानों में रखा धान बारिश से भीग गया। अब खेत भी गीले हो गया है। यहां हार्वेस्टर से कटाई नहीं हो सकती। वहीं खलिहान में खुले में पड़ा धान भी भीग गया, जिसे अब किसान धूप निकलने पर सुखाएंगे तभी मंडी में बिक पाएगा, नहीं तो धान खराब हो जाएगा। सबसे ज्यादा नुकसान उन किसानों को उठाना पड़ेगा जिनकी फसल कटाई नहीं हुई है।

बारिश के बाद खेत गीला हो गया है। वहीं कई किसानों की फसल खेतों में गिर गई है, जिसे अब तत्काल काटना मुश्किल होगा। खेतों में कटाई के बाद रखा करपा भी भीग गया है, इससे किसानों को नुकसान हुआ है। किसान कामदेव साहू, घनश्याम राम, देवेंद्र साहू ने बताया कि अब तैयार धान के सूखने का इंतजार करना पड़ेगा।

जब तक खेत नहीं सूखेगा खेतों में मिंजाई के लिए थ्रेशर भी नहीं जा सकता और न ही खेतों में हार्वेस्टर से कटाई किया जा सकेगा। वहीं बारिश के बाद धान का वजन भी कम होगा इसका भी किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags