Ayushman Card In Dhamtari: धमतरी। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना एवं डा खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनवाने इन दिनों लोग च्वाइस एवं कियोस्क सेंटरों में पहुंच रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने की तिथि बढ़ने के बाद लोगों को काफी राहत मिली है। कार्ड बनाने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।

शासन की इस महती योजना के क्रियान्वयन को सफल बनाने के लिए पूर्व में बकायदा कलेक्टोरेट में विशेष शिविर का लगाया गया। शिविर में ही राशन कार्ड में नाम जोड़ने एवं नवीन राशन कार्ड बनाए जाने की व्यवस्था की गई, ताकि किसी के पास राशन कार्ड नहीं होने पर तत्काल राशन कार्ड बनवाकर या नाम जुड़वाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सके।

धमतरी नगर निगम कार्यालय में भी आयुष्मान कार्ड एवं राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है। सीएमएचओ डीके तुर्रे ने कहा कि जिले के किसी भी चिंहांकित 398 च्वाइस सेंटर, शासकीय अस्पताल एवं जिले के पंजीकृत 18 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड अनिवार्यतः बनाकर योजना का लाभ लें।

जानकारी के अनुसार लगभग 75 फीसद लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लिया गया है। इसमें जिला कार्यालय स्थित कियोस्क सेंटर में 184 लोगों ने तथा अन्य केंद्रों में 90 लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया। जिले के सात लाख 93 हजार 843 के लक्ष्य के विरुद्ध दो लाख 60 हजार से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है।

जिले के चारों ब्लाक में यह कार्य जारी है। मालूम हो कि योजन के तहत बीपीएल परिवार के सदस्यों का पांच लाख तक निश्शुल्क इलाज होता है।

-पांच लाख तक का होता है बीमा

-शहर के अलावा गांव के च्वाइस सेंटर में पहुंच रहे लोग

-आधार कार्ड नवीनीकरण में भी आई तेजी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local