धमतरी। मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिकों को घर बैठे नागरिक सेवाएं मिलनी शुरू हो गई है। योजना के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर बिना किसी विलंब के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जा रही है। नगर निगम धमतरी क्षेत्र अंतर्गत आमापारा वार्ड निवासी सुबोध महावर धमतरी शहर से उक्त योजना के प्रथम आवेदक बने थे जिन्होंने अपने पुत्र के जन्म प्रमाण पत्र के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर काल करके आवेदन किया और आवदेन के एक घंटे के भीतर ही घर पर महापौर विजय देवांगन द्वारा प्राप्त किया, जो पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ था।

मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सदर दक्षिण निवासी प्रदीप कोसरिया ने अपने सुपुत्र रित्विक कोसरिया के लिए जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करते ही दूसरे ही दिन कलेक्टर पीएस एल्मा द्वारा मितान बनकर घर पहुंचकर प्रमाण पत्र सौंपा गया। इस तात्कालिक सेवा से कोसरिया परिवार हर्षित हुआ। इसी प्रकार अब तक 12 नागरिकों को घर पहुंच सेवा मिल चुकी है जिन्हें सात जन्म प्रमाण पत्र, दो मृत्यु प्रमाण पत्र, दो विवाह प्रमाण पत्र और एक जन्म प्रमाण पत्र सुधार शामिल है।

लाभार्थी आवेदकों ने मुख्यमंत्री मितान योजना से प्राप्त प्रमाण पत्रों का लाभ घर पर अपने सुविधाजनक समय पर मिलने से प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पहले जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र विवाह प्रमाण पत्र जैसे अन्य आवेदनों के लिए काफी समय लगता था और कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। मुख्यमंत्री मितान योजना के शुरू हो जाने से शासकीय सेवाओं का लाभ लोगों को घर बैठे मिलने लगा है। इससे आम नागरिकों को सेवाएं सहजता से सुलभ होने लगी है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा एक मई को मुख्यमंत्री मितान योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया गया था, जिसके पहले चरण में नगरीय निकायों (नगर निगम) में लागू किया गया। हाल ही में मुख्यमंत्री ने इसका विस्तार ग्राम स्तर पर करने की घोषणा की है। इससे लोगों को आवश्यक शासकीय सेवाओ का घर पहुंच लाभ मुहैय्या हो सकेगा।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close