धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

धमतरी शहर में स्थित तालाबों को सजाने संवारने के उद्देश्य नगर निगम में विस्तृत योजना बनाई है। सरोवर धरोहर योजना के तहत शहर में स्थित तालाबों को संवारने का कार्य होगा, इसके लिए नगर निगम ने राज्य शासन को पांच करोड़ 18 लाख का प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

तालाब हमारी धरोहर योजनांतर्गत शहर के तालाबों को सजाने संवारने की कवायद तेज हो गई है। इन तालाबों को मकई तालाब और रमसगरी तालाब की तर्ज पर संवारा जाएगा। शहर में 18-20 तालाबों का अस्तित्व बचा है। जिसमें से आठ तालाबों की तस्वीर जल्द ही बदल जाएगी। इस योजना को मूर्त रूप देने नगर पालिक निगम ने पांच करोड़ 18 लाख का प्रस्ताव बनाकर शासन से स्वीकृति व अनुदान के लिए प्रेषित किया है। स्वीकृति मिलने के बाद तालाबों का सुंदरीकरण किया जाएगा। सुंदरीकरण में तालाब के किनारे पाथवे का निर्माण, गार्डन, ट्री प्लांट्स, पचरीकरण, लाइटिंग, ओपन जिम, बच्चों के लिए झूलाघर आदि की व्यवस्था की जाएगी। तालाबों में सुविधाएं बढ़ने से वे आकर्षक तो लगेंगे ही, साथ ही संरक्षित भी होंगे। लोगों के लिए सुबह शाम सैर करने की अच्छी जगह साबित होगी। इन तालाबों का नगर पालिक निगम के अभियंताओं की टीम ने स्थल निरीक्षण कर प्रोजेक्ट बनाया है। उसी के आधार पर प्रस्ताव बनाया गया है। आवश्यकता अनुसार तालाबों को एक निश्चित राशि आवंटित की गई है। शासन से राशि स्वीकृति और अनुदान मिल जाने के बाद टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। निर्माण कार्य अति शीघ्र प्रारंभ करवाया जाएगा।

तालाब सुंदरीकरण की इस दिशा में सुभाष नगर स्थित कांटा तालाब में सबसे ज्यादा बजट है। इस तालाब के सुंदरीकरण के लिए निगम ने एक करोड़ 33 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाया है। यहां पानी साल भर भरा रहता है। जिसके कारण यहां फिर से बोट चलाने की शुरुआत की जा सकती है। इसके अलावा तालाब में सैर सपाटे के लिए पाथवे का निर्माण भी किया जाएगा। ट्री प्लांटेशन, गार्डनिंग, लाइटिंग के अलावा बच्चों के खेलने कूदने की व्यवस्था गार्डन में की जाएगी। इसे नए सिरे से संवारने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में नगर निगम आयुक्त आशीष टिकरिहा ने बताया कि शहर के आठ तालाबों का कायाकल्प करने के लिए पांच करोड़ 18 लाख का प्रस्ताव भेजा गया है, जिसकी स्वीकृति हो जाने के बाद कार्य शुरू किया जाएगा। महापौर विजय देवांगन ने कहा कि शहर के तालाबों का अस्तित्व बचाने के लिए एमआईसी की बैठक में प्रस्ताव बनाकर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। प्रस्तावित बजट से तालाबों का कायाकल्प होगा।

इन तालाबों पर दिया जा रहा है ध्यान

शहर के जिन आठ तालाबों का सुंदरीकरण होना है, उनमें नवागांव वार्ड स्थित गंगा तालाब को 61.53 लाख, सुभाष नगर के कांटा तालाब को 1.33 करोड़, टिकरापारा वार्ड स्थित खपरी तालाब 92.11 लाख, शीतलापारा के शीतला तालाब के लिए 5.53 लाख, सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड स्थित शीतला तालाब को 51.88 लाख रुपये, बाम्हणपारा वार्ड स्थित खोडिया तालाब को 98.20 लाख रुपये, हटकेशर वार्ड स्थित मुक्तिधाम तालाब को 1.26 लाख रुपये तथा महिमा सागर स्थित शीतला तालाब को 49.11 हजार रुपये की लागत से कायाकल्प किया जाना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags