धमतरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

क्वांर माह के पहले ही दिन से मौसम में परिवर्तन दिखा। आसमान से तेज धूप खिलने के साथ वातावरण में गर्मी और उमस बढ़ गई। पिछले कुछ दिनों से अंचल में हर रोज खंड वर्षा हो रही है। कभी शहर में बारिश, तो कभी गांवों में अच्छी बारिश होती है, जो किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। क्योंकि धान फसल को सिंचाई पानी की जरूरत है।

भादो माह के अंतिम सप्ताह में तीन दिनों तक लगातार झड़ी का मौसम रहा। बदली वाले मौसम व बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया था, लेकिन क्वांर माह लगते ही आसमान में असहनीय व तेज धूप सुबह 7 बजे से ही पड़ती है। धूप से लोगों की शरीर पसीना से तरबतर हो जाती है। यह धूप अधिकांश समय वातावरण में बना रहता है, जो धान फसल के लिए काफी नुकसान है। क्योंकि खेतों में पानी तेजी से सूखने लगा है और गीली जमीन भी सूख रहा है। इसका विपरीत असर खरीफ धान फसल पर पड़ेगा। वहीं तेज धूप और उमस से वातावरण गर्म हो चुका है। दोपहर को कूलर चलाने की नौबत आ पड़ी है, तब जाकर राहत मिलती है। दूसरी ओर क्वांर माह के शुरूआत में खंड वर्षा का दौर जारी है। कहीं भी-कभी भी बारिश हो रही है, जिसे देख लोग आश्चर्य महसूस कर रहे हैं। 17 सितंबर मंगलवार की सुबह धमतरी क्षेत्र में तेज धूप रहा। शहर से 10 किलोमीटर दूर ग्राम चिटौद व पुरूर में करीब 15 मिनट से अधिक समय तक झमाझम बारिश हुई। राहगीर बारिश में फंसे रहे। हाईवे किनारे दुकान, होटल में बारिश से बचने शरण लिए हुए थे।

बठेनापारा वार्ड में भी झमाझम

शहर के बठेनापारा वार्ड में दोपहर को करीब 20 मिनट तक झमाझम बारिश हुई। वार्ड की गलियों में बरसाती पानी की रेला बहती रही। जगह-जगह गड्ढों और सड़कों पर पानी भर गया, लेकिन शहर के कई स्थानों पर बारिश ही नहीं हुआ। कुछ देर बाद शहर के सदर में कहीं-कहीं बारिश हुई। गोकुलपुर, रामपुर वार्ड में दोपहर 3.15 बजे तक बारिश ही नहीं हुआ था। शाम 5 बजे रत्नाबांधा रोड क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई। जिसमें लोग फंसे रहे। खंड वर्षा के चलते बारिश एक से आधा किलोमीटर के दायरे में ही हो रही है। जबकि इससे दूर वाले स्थानों पर धूप खिला रहता है। अंचल में हो रही खंड वर्षा किसानों के खेतों में लगे खरीफ धान फसल के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि तेज धूप से कई किसानों के जमीन सूखने लगा है। फसल को सिंचाई पानी की आवश्यकता है, ऐसे में खंड वर्षा का पानी राहत पहुंचा रही है।

-------------------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस