धमतरी। जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत चिखली के ग्रामीणों ने आसपास के गांवों में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए सतर्कता बरतने और इससे बचने के लिए नायाब तरीका निकाला है। ग्रामीणों ने एकजुट होकर निर्णय लिया है कि स्कार्फ लगाकर गांव में प्रवेश करने वालों पर 500 रुपया जुर्माना लगाया जाएगा। दरअसल, थाने में भी चोरी हो जाने के बाद पुलिस पर ग्रामीणों का भरोसा और घट गया है। इसके चलते उन्होंने बैठक लेकर सर्वसम्मति से यह फैसला लिया। हालांकि इस मामले को लेकर लाेगों में अलग अलग तरह की चर्चाएं भी चल रही हैं। चिखली के जागरूक ग्रामीणों रमेश कुमार सिन्हा, विनोद तारम, तानाजी राव, मनी साहू, डेमन मंडावी, अर्जुन कोर्राम आदि ने इस मामले में बताया कि क्षेत्र के कोलियारी नयापारा, भिड़ावर, कोहका, कोड़ेगांव, रैय्यत आदि गांवों में लगातार चोरी की घटनाएं हो रही हैं।

इससे उनके गांव में भी दहशत है। इससे परेशान होकर ही यह कदम उठाया जा रहा है। चारामा ब्लाक के ग्राम गीतपहार से चोरी की घटना शुरू हुई। भिड़ावर में डेढ़ लाख रुपये पार कर दिए। ग्राम कोहका के देवेंद्र यज्ञवंशी और राम टांडिया के घर चोरी हुई। चोरों ने देवी-देवताओं के स्थान मंदिर को भी नहीं छोड़ा।

कोलियारी के खड़ादेव मंदिर में दस लोगों के सोए होने के बावजूद रुपये और त्रिशूल की चोरी कर लिए। वहां बैठकर बाकायदा नारियल भी खाए। बाद में त्रिशुल को मंदिर में लाकर रख भी दिया। अकलाडोंगरी थाने में भी चोरी हुई। यहां पका चिकन खाने के बाद चोर बर्तन ले गए। हालांकि बदनामी के डर से पुलिस इस बात से इन्कार कर रही है।

पता कराता हूं

अकलाडोंगरी थाना क्षेत्र के गांवों में पिछले कुछ दिनों से लगातार चोरियों होने और थाने में भी चोरी होने की जानकारी नहीं है। इस संबंध में पता करवाता हूं।

- बालाजी राव सोमावार, एसपी धमतरी

Posted By: Hemant Upadhyay