धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

बुधवार एक अप्रैल से जिले में आवश्यक सामग्रियों की दुकानों को खुलने और बंद होने का नया समय लागू हो गया है, जिसके तहत सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक दुकानें खुलेंगी। पहले ही दिन इस नियम का शहर में पालन होते नहीं दिखा। निर्धारित समय से अधिक देर तक दुकान खोलने वालों की दुकानों को बंद कराने पुलिस पेट्रोलिंग वाहन घूमता रहा। दुकानदारों को लाउड स्पीकर से आवाज देकर बंद कराने निर्देश देते रहे। वहीं नगर निगम की टीम ने इतवारी बाजार पहुंचकर निर्धारित समय से अधिक देर तक लगे चिल्लर सब्जी व्यवसायियों के पसरा को उठा दिया। आदेश के बाद पहले दिन कुछ दुकानदारों ने लेटलतीफी से दुकान बंद किया, लेकिन अब नियम का पालन नहीं करने वाले दुकान संचालकों पर कार्रवाई करने सख्त आदेश जिला प्रशासन ने दिया है।

कोरोना वायरस से बचाव और सुरक्षा के लिए लागू लॉकडाउन के बाद भी शहर और गांवों में लोगों की बढ़ती चहल-पहल को देखते हुए जिला प्रशासन ने अब अतिआवश्यक सामग्रियों की दुकानों के खुलने व बंद होने के समय में परिवर्तन किया है। जिला प्रशासन के आदेशानुसार एक अप्रैल बुधवार से शहर एवं गांवों में संचालित आवश्यक सामग्री वाले दुकानों को सुबह सात से 12 बजे तक खोलना निर्धारित है। आदेश के बाद पहले दिन बुधवार को शहर में संचालित कई किराना दुकानों के संचालकों ने समय पर बंद नहीं किया। फल दुकानें भी खुली रहीं। जबकि दुकानों को निर्धारित समय 12 में बंद कराने के लिए ट्रैफिक इंचार्ज सत्यकला रामटेके 11.45 बजे से ही नेशनल हाइवे पर संचालित दुकानों को बंद करने की तैयारी करने निर्देशित करती रही। हाइवे की दुकानें समय पर बंद हो गई, लेकिन शहर के सदर व गलियों में संचालित कई दुकानें खुली रहीं। इन दुकानों को भी बंद कराने पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी घूमती रही। दुकानों के शटर ऊपर व नीचे होती रही। आदेश के पहले ही दिन कुछ दुकानदारों ने दुकान बंद करने के नियमों का पालन नहीं किया। कलेक्टर रजत बंसल ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि उनके आदेशानुसार अब आवश्यक सामग्री वाले दुकानें समय पर बंद नहीं होंगे, तो सख्ती बरती जाएगी। इसके लिए दुकान संचालक स्वयं जिम्मेदार होंगे। लॉकडाउन के बाद भी शहर में लोगों की बढ़ती चहल-पहल को कम करने दुकानों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है।

निगम टीम ने उठाया पसरा

शहर के सबसे बड़े इतवारी बाजार में एक साथ 70 से 80 चिल्लर सब्जी व्यवसायी निर्धारित पसरा पर सब्जी की दुकानें लगाती है। इन लोगों के लिए भी सब्जी दुकान लगाने के लिए समय सुबह सात से 12 बजे निर्धारित है। आदेश के पहले दिन निर्धारित समय पर इतवारी बाजार पर लगी सब्जियों की दुकानों को बंद कराने निगम की टीम पहुंच गई। पसरा लगाने वाले सभी सब्जी व्यवसायियों को शासन के आदेश का हवाला देते हुए सही समय पर पसरा हटाने के लिए निर्देश दिया गया। टीम के कर्मचारियों की बात समझते हुए एक साथ सभी सब्जी व्यवसायियों ने सब्जी समेट ली। उल्लेखनीय है कि इतवारी बाजार के पास संचालित मछली बेचने वाली महिलाएं दुकान लगाने 11 से 12 बजे पहुंची, लेकिन इस समय पर दुकानें बंद करने का आदेश है। शायद ये सभी महिलाएं शासन के नए आदेश से वाकिफ नहीं थी।

--

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस