धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

मानव जाति के लिए चिंता का कारण बने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट तक बिजली बंद करने की अपील की है। साथ ही घर में दीप जलाने भी कहा है। इसे लेकर धमतरी के पुराहितों ने कहा कि दीप जलाना हर लिहाज से सुख-शांति का प्रतीक है। यह अंधेरे से उजाले का संदेश देता है।

विप्र विद्ववत परिषद के पं. राजकुमार तिवारी ने कहा कि शास्त्रों के अनुसार तिथियों का खास महत्व है। पांच अप्रैल को शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है और प्रदोषकाल है। प्रदोषकाल में कई लोग व्रत करते हैं। प्रदोषकाल में दीप जलाकर पूजा-अर्चना की जाए तो उसका विशेष लाभ मिलता है। सरसों का दीपक जलाने से गर्मी पैदा होती है। इससे वातावरण गर्म होता है। ऐसे में लोगों को तिल का दीप जलाकर रोशनी करनी चाहिए। इससे एक बहुत बड़े क्षेत्र में गर्मी पैदा होगी। आठ अप्रैल को हनुमान जयंती अवसर के पूर्व पांच तारीख को मदन द्वादशी का प्रदोषकाल अति महत्वपूर्ण काल है।्रमतानुसार प्रदोषकाल में कोई भी अपने घर के सामने या छत पर चौमुखी दीपक सरसों के तेल से लगाए तो उस घर के आसपास संक्रमण समाप्त हो जाता है।्रअगर चौमुखी न हो तो नौ दीपक जलाएं।

पं. महेश शास्त्री ने कहा कि हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार दीप जलाना उजाले का प्रतीक है। सुख-शांति और जीवन में खुशहाली लाने के लिए दीप जलाना हमेशा सार्थक होता है। किसी दिन विशेष मैं नहीं बल्कि हमें प्रतिदिन दीप जलाकर देवी देवताओं की पूजा करनी चाहिए। यह हमें सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे हैं। प्रयासों में एक छोटा सा प्रयास है यह है कि इसी के बहाने लोग अपनी सहभागिता दिखाते हुए एकता का प्रदर्शन करें। प्रीतेश गांधी का कहना है कि देश को कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए आज हर व्यक्ति, समूह, संस्थान और इससे जुड़े कर्मचारी वर्ग दिन-रात मेहनत कर रहें हैं। आज आवश्यकता है कि सभी मत, पंथ, विचारधारा के लोग एकजुट होकर कोरोना महामारी को परजित करें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा है कि हमें मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, हमारी एकता की ताकत के प्रकाश का परिचय कराना है। भाजपा के जिलाध्यक्ष शशि पवार का कहना है कि हमारे देश के डॉक्टर्स, पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मियों सहित सभी लोग अपनी जान की परवाह किये बिना अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं और उसके सकारात्मक परिणाम भी नजर आ रहे है। उन्होंने देश के अंदर सकारात्मक वातावरण बनाने के लिये प्रधानमंत्री के आव्हान का सम्मान करने का निवेदन किया।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस