धमतरी(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

कोरोना संक्रमण काल में इस साल जेल में बंद बंदियों को उनके बहनें राखी नहीं बांध पाएंगी। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल शासन से बंदियों के बहनों के जेल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी है। टेलीफोन से बंदी अपने बहनों से रक्षाबंधन पर बातचीत कर सकेंगे। जिला जेल में वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं होने के कारण इस साल बंदी रक्षाबंधन जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर बहनों को नहीं देख पाएंगे।

शहर के बठेना पारा वार्ड स्थित जिला जेल धमतरी में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों तथा दूसरे प्रदेशों के 191 बंदी है। इन बंदियों को इस साल भाई-बहन के प्यार वाले रक्षाबंधन जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर कोरोना संक्रमण के चलते मिलने व जेल के भीतर राखी बांधने से शासन से अनुमति नहीं मिली है। जेल में बंद कोई भी बंदी इस साल राखी नहीं पहन पाएंगे। रक्षाबंधन के महत्वपूर्ण पर्व पर कोरोना संकट को देखते हुए प्रदेश के गृहमंत्री ने इस साल बंदियों के लिए जेल में वीडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध कराने आदेश दिए हैं, लेकिन जिला जेल धमतरी में वीसी की सुविधा नहीं होने के कारण यहां के बंदी सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक अपनी बहनों से जेल के टेलीफोन पर बातचीत कर रक्षाबंधन पर्व पर बहन से बात कर सकेंगे। वीडियो कॉल की सुविधा नहीं होने के कारण बंदी अपने बहनों को नहीं देख पाएंगे।

बंदियों की कलाई सूनी रहेगी

रक्षाबंधन पर्व के दिन पहली बार जेल में बंद एक भी बंदी राखी नहीं पहन पाएंगे, उनकी कलाई सूनी रहेगी। यह बात जानने के बाद जिला जेल में बंद बंदियों में मायूसी है। वहीं इस साल शहर में संचालित विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं को भी जेल के भीतर बंदियों को राखी बांधने शासन से अनुमति नहीं मिली है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब जेल में बंद बंदियों की कलाई रक्षाबंधन पर्व पर खाली रहेंगे, यह इतिहास बन जाएगा। दो अगस्त रविवार को बंदियों के कुछ परिजन जेल भी पहुंचे थे, लेकिन मिलने की अनुमति नहीं होने के कारण उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल के चलते पिछले चार माह से जिला जेल में बंदियों के परिजनों का मेलमिलाप बंद है, ऐसे में कोई भी परिजन जेल में बंद बंदियों से नहीं मिल पा रहे हैं।

शासन से अनुमति नहीं

जिला जेल में बंद बंदियों के बहनों को रक्षाबंधन पर्व पर जेल के भीतर प्रवेश कर राखी बांधने के लिए कोरोना संक्रमण काल में शासन से अनुमति नहीं मिली है। बंदी जेल के टेलीफोन से अपने परिजनों से बातचीत कर सकेंगे। जिला जेल धमतरी में वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं है।

-एके कुजूर, जेलर जिला जेल धमतरी

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan