Dhamtari News: धमतरी। आठ अक्टूबर की सुबह कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिला अस्पताल परिसर एवं विभिन्न कक्षों का आकस्मिक निरीक्षण किया। शेष बचे अनुपयोगी चिकित्सा उपकरणों और सामग्रियों का शीघ्र अपलेखन की कार्रवाई पूर्ण करते हुए संपूर्ण अस्पताल परिसर का सुंदरीकरण करने तथा मरम्मत के सभी कार्यों को समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक पूरा कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

कलेक्टर ने नवीन ओपीडी भवन सहित आक्सीजन प्लांट सेक्शन, कोविड जांच सेंटर, जचकी वार्ड, पुरुष एवं महिला वार्ड, ड्रेसिंग कक्ष, रजिस्ट्रेशन सेंटर, नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही पानी की समुचित निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डा मूर्ति को दिए।

इसके अलावा कलेक्टर ने शव-विच्छेदन गृह जाने के रास्ते को और अधिक सुगम और सुव्यवस्थित बनाते हुए आसपास उग आए खरपतवारों व झाड़ियों को काटने के लिए निर्देशित किया।

इसके अलावा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग द्वारा अस्पताल परिसर में किए जा रहे अनुरक्षण एवं संधारण कार्य का जायजा लेकर गुणवत्तापूर्ण निर्माण करने के निर्देश विभाग के एसडीओ को दिए। इस अवसर पर अस्पताल प्रशासन के अधिकारी व डाक्टर उपस्थित थे।

पेयजल योजनाओं के निर्माण के दौरान गुणवत्ता का निरीक्षण किया जाए

कलेक्टर पीएस एल्मा ने जनपद पंचायत मगरलोड के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मगरलोड विकासखंड के ब्लाक स्तर के अधिकारियों से गांवों में स्थापित की जा रही जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की गुणवत्ता का निरीक्षण ब्लाक अधिकारियों सहित पंचायत सचिव अनिवार्य रूप से करें, क्योंकि स्थानीय स्तर पर वे बेहतर ढंग से मानिटरिंग कर सकेंगे।

सभी प्रारंभिक पेयजल योजनाओं का कार्य 15 वें वित्त की मद से पूरा करने का प्रयास करें, जो कि ग्राम पंचायतों को स्वच्छता और पेयजल के लिए दिया जाता है। यदि इसके लिए राशि की अतिरिक्त आवश्यकता होगी, तो जल जीवन मिशन से राशि प्रदाय की जाएगी।

इसके लिए इसी माह के भीतर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के संचालन की जिम्मेदारी पंचायतों की ही होगी, इसलिए प्रत्येक घर में शुद्ध पानी की पहुंच सुनिश्चित करना भी पंचायत का काम है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local