धमतरी। राष्ट्रीय राजमार्ग में जगह-जगह गढ्ढे होने से सड़क की हालत खराब हो गई है। गढ्ढों के पास संतुलन बिगड़ने से वाहन चालक घायल हो रहे हैं। गढ्ढों की काम चलाऊ मरम्मत से लोगों की परेशानी कई गुना ज्यादा बढ़ गई है।

डामर की सड़क में सीमेंट, गिट्टी व रेत को भरने से स्थिति ज्यादा खराब है। अब जगह-जगह गढ्ढे के साथ सड़क में कीचड़ भी होने लगा है। लोगों ने सड़क के स्थायी मरम्मत की मांग की है।

धमतरी शहर से होकर गुजरी राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की हालत कई स्थानों पर खराब हो चुकी है। सड़क की लंबे समय से मरम्मत न होने के कारण स्थिति और खराब होती जा रही है। वर्षा के मौसम में सड़कों की स्थिति खराब हो गई है। जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढों व सड़कों में पानी भर गया है।

सड़कों की उपेक्षा से आए दिन लोग घायल हो रहे हैं। जागरूक नागरिकों का कहना है कि सड़कों की मरम्मत की जानी चाहिए, ताकि लोगों को आवाजाही में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। वर्षा के पूर्व का मचलाऊ मरम्मत हुई थी, लेकिन पहली वर्षा ने ही गुणवत्ता की पोल खोल दी। कुछेक गैर जिम्मेदार लोग सड़क किनारों को पाट देते हैं, जिससे निकासी मार्ग अवरुद्ध हो जाता है।

बस्तर रोड में श्यामतराई से लेकर ग्राम अर्जुनी मोड़ तक लगभग आठ किलोमीटर की दूरी में कई स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, जिनमें पानी भरा हो तो लोगों को पता ही नहीं चलता कि सड़क में गड्ढे हो गए हैं। ऐसी स्थिति में जब बरसाती पानी के ऊपर से कोई दोपहिया वाहन चालक गुजरता है, तो उसका गिरना स्वाभाविक है।

शहर में इस तरह की घटनाएं आए दिन हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में काली मंदिर के सामने सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं।

लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई पक्की सड़क के दोनों और लगभग तीन फीट सोल्डर (पटरी) को सड़क किनारे रहने वाले कुछ लोग और दुकानदार अपने स्थान के सामने का हिस्सा पाटते हुए पक्की सड़क की पटरी तक को पाट दे रहे हैं इससे घर से निकलने वाला पानी सीधे सड़क में जमा होने लगता है, जिसके कारण सड़क खराब होने लगती है।

शहर में इन स्थानों पर स्थिति ज्यादा खराब

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में काली मंदिर के पास लगभग 300 मीटर की दूरी की सड़क खराब हो गई है। इसी तरह रत्नाबांधा चौक के पास सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। सिहावा चौक शांति कालोनी फायर ब्रिगेड आफिस के पास हालत यह है कि सड़क का पानी आसपास की दुकानों तक पहुंचने लगा है।

शोपीस नालियां पट चुकी हैं। गोकुलपुर वार्ड में फव्वारा चौक के पास सड़क खराब है। यहां पर भी सड़क में जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। दानी टोला चौक के पास भी सड़क खराब है। जिला अस्पताल के सामने व इसी तरह अन्य स्थानों पर सड़कों की हालत बद से बदतर हो चली है।

सड़क की मरम्मत कराई गई है

पूर्व निर्धारित फंड की सहायता से ही सड़क की अस्थाई मरम्मत कराई गई है। वर्षा ऋतु के बाद सड़क की स्थाई मरम्मत की जाएगी। साथ ही सड़क किनारे को पाटने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

-आरआर ध्रुव, कार्यपालन अभियंता, लोक निर्माण विभाग

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close