कुरुद, नईदुनिया न्यूज। नगर स्थित प्रदीप हॉस्पिटल कुरुद में बुधवार को एक महिला के पेट से 10 किलो का ट्यूमर निकाला गया है। मरीज के पेट में दर्द की शिकायत के बाद परिजन सोमवार को उसे इलाज के लिए डॉक्टर के पास लाए थे। यहां उसकी जांच के बाद डॉक्टर ने अविलंब ऑपरेशन करने की सलाह दी। घंटों चले ऑपरेशन के बाद उसके ओवरी से यह ट्यूमर निकाला गया।

डॉक्टरों ने बताया कि यह दूसरी बार है जब किसी मरीज के शरीर से इतना वजनी और इतना बड़ा ट्यूमर निकाला गया है। डॉक्टरों की टीम ने करीब दो घंटे में ऑपरेशन करने के बाद ट्यूमर को निकाला है। इसके बाद महिला की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही हैं। तर्रीघाट जिला दुर्ग की रहने वाली 26 वर्षीय नंदनी सोनवानी को दो महीने पहले पेट दर्द की शिकायत हुई। कुछ दिन दवाई लेने के बाद भी जब दर्द ठीक नहीं हुआ तो डॉक्टरों ने सोनोग्राफी की सलाह दी। सोनोग्राफी से पता चला कि महिला के पेट में छोटा सा ट्यूमर है।

इसके बाद वे अलग-अलग जगह इलाज कराती रही और आखिर में वे प्रदीप हॉस्पिटल कुरुद पहुंची। यहां सोनोग्राफी कराई गई तो ट्यूमर का आकार बढकर 33-40 इंच हो गया था। ऑपरेशन करने वाले डॉ. प्रदीप साहू व माइकल ने बताया कि ऑपरेशन में दो घंटे का समय लगा। किसी मरीज के शरीर से इतना बड़ा ट्यूमर निकलने का यह दूसरा मामला है।

नंदनी की हालत खतरे से बाहर है, उन्हें फिलहाल इंटेंसिव केयर यूनिट में रखा गया है। नंदनी सोनवानी का कहना है कि उन्होंने उम्मीद छोड़ दी थी कि वह बच पाएगी। ट्यूमर के लगातार बढने की वजह से सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उनकी भूख बेहद कम हो गई थी। ऑपरेशन के बाद उनकी हालत खतरे से बाहर है।

अपनी जगह दूसरे से हल करवा रहे थे पेपर, पकड़ाए तो यह हुआ हाल

14 अगस्त 1947 को ऐसा था रायपुर का नजारा, हर जगह जल रहे थे दीप