धमतरी। जिलेभर के आंगनबाड़ियों में नौनिहाल, गर्भवती व शिशुवती महिलाओं को रेडी टू ईट का वितरण शुरू हो गया है, लेकिन बीज निगम के माध्यम से स्व-सहायता समूह की महिलाओं का वितरण के लिए अभी तक शासन के साथ अनुबंध नहीं हुआ है।

ऐसे में रेडी टू ईट का वितरण किसके द्वारा किया जा रहा है, इसे लेकर समूह की महिलाओं में आक्रोश है। शासन व कोर्ट के अनुसार रेडी टू ईट का वितरण समूह की महिलाओं द्वारा किया जाना है। आक्रोशित महिलाएं वितरण के लिए अनुबंध की जानकारी लेने बीज निगम कार्यालय पहुंची, लेकिन जवाबदार अधिकारी नहीं मिले।

रेडी टू ईट वितरण ट्रांसपोटरों द्वारा कराए जाने के विरोध में नगरी ब्लाक के विभिन्ना गांवों में संचालित समूह की महिलाओं ने 23 मई को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। वहीं 24 मई को धमतरी शहर के अंबेडकर वार्ड में संचालित मां दंतेश्वरी महिला समूह, स्वेच्छा महिला समूह समेत ग्राम भटगांव, कुर्रा, दर्री, जंवरगांव और कंडेल के समूह की महिलाएं बीज निगम कार्यालय धमतरी पहुंची।

यहां रेडी टू ईट वितरण के लिए अनुबंध के दस्तावेज लेकर पहुंचे और अधिकारी से मिलने की बात कहीं, लेकिन कार्यालय के जवाबदार अधिकारी जिला प्रबंधक नहीं मिले। ऐसे में महिलाओं को पर्याप्त जानकारी नहीं मिली और बैरंग लौट आई।

समूह की महिला अहिल्या बाई, संतोषी कौशिक, गोमती साहू, देव कुमारी, तारा साहू, सावित्री ढीमर, देवकी बाई ने बताया कि शासन व कोर्ट के निर्देशानुसार आंगनबाड़ियों में रेडी टू ईट वितरण महिला समूहों से कराया जाना है, लेकिन धमतरी जिले में अधिकारी-कर्मचारी गुपचुप तरीके से किसी संस्था के महिलाओं से सांठगांठ कर वितरण करा रहे हैं।

यही वजह है कि मई माह के रेडी टू ईट शहर व गांवों के आंगनबाड़ियों तक पहुंच चुका है और वितरण किया जा रहा है, जो उचित नहीं है। ऐसे में समूह की महिलाएं इसका विरोध करेगी। समय रहते यदि समूह की महिलाओं के साथ शासन के साथ अनुबंध नहीं हुआ, तो उग्र आंदोलन करने मजबूर होंगी।

जिले में 67570 को रेडी टू ईट मिल रहा

जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी जगरानी एक्का ने बताया कि धमतरी जिले में कुल 67570 नौनिहाल, गर्भवती महिला व शिशुवती महिलाओं को रेडी टू ईट दिया जा रहा है। जिसमें छह माह से तीन वर्ष के 28448 बच्चे, तीन से छह वर्ष के 26170, गर्भवती महिला 6253 और शिशुवती महिला 6626 शामिल है।

इस तरह जिले में कुल 67570 लोगों को रेडी टू ईट दिया जा रहा है। रेडी टू ईट किसके माध्यम से वितरण किया जा रहा है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। यह जवाबदारी जिला बीज निगम की है।

अनुबंध के लिए आदेश नहीं

छग राज्य बीज निगम कार्यालय धमतरी के जिला प्रबंधक राकेश चंद्रवंशी ने बताया कि रेडी टू ईट का वितरण अभी शुरू नहीं हुआ है। परियोजना कार्यालयों में पहुंच चुका है। वितरण के लिए महिला समूहों के साथ अनुबंध के लिए फिलहाल शासन से कोई आदेश नहीं है।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close