मगरलोड। शासकीय कन्या माध्यमिक शाला मगरलोड के प्रधान पाठक तोमन सिंह साहू स्कूल जैसा वातावरण प्रिंट रिच वॉल पेंटिंग के माध्यम से नगर के वार्ड गांव में सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। बच्चों के साथ-साथ पालकगण व अन्य लोग गांव के हर कोने से वार्ड मोहल्ले की दीवार लेखन से सीखेंगे।

इसके लिए तोमन सिंह साहू के द्वारा गांव की गलियों की दीवारों में सुविचार, अच्छी आदतें, सामान्य ज्ञान के प्रश्न, हाना, पहेली, हिंदी कहानियां, कविता, कोरोना जागरूकता संदेश, गणितीय आकृतियां, वर्ण, गुना, वर्णमाला, अंग्रेजी, विज्ञान, हिंदी, गणित, संस्कृत के साथ-साथ स्थानीय बोली छत्तीसगढ़ी में भी लिखी जा रही है। प्रिंट रिच शिक्षण अधिगम शिक्षण के लिए एक सशक्त माध्यम होता है।

बच्चों को सीखने सिखाने के लिए प्रिंट रिच वातावरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरोना वैश्विक महामारी से प्रभावित स्कूल बंद पड़े हैं। बच्चों व पालकों को पढ़ाई से जोड़ने के उद्देश्य से पढ़ाई तुंहर द्वार पारा मोहल्ला क्लास अभियान अंतर्गत बच्चों के घरों के आसपास चलते हुए, खेल-खेल में देखकर पढ़ाई कर सकें इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

सीखने के लिए ध्यान में रखते हुए तोमन स्वयं पेंटर बनकर ब्रश पकड़कर प्रिंट रिच का निर्माण करके पूरे गांव नगर पंचायत को ही स्कूल का बना दिया है। जिससे बच्चे स्वयं राह चलते, खेलते, कूदते गांव की गलियों मोहल्लों की दीवारों से सीख रहे हैं। शिक्षक के इस प्रकार के नवाचारी शिक्षा प्रयास से गांव नगरवासियों एवं बच्चों में हर्ष का माहौल बना हुआ है।

सभी लोगों का कहना है कि ऐसा प्रयास छत्तीसगढ़ के हर एक गांव में होना चाहिए क्योंकि इससे कोरोना काल में लिए भी बच्चे सुरक्षित व सही ढंग से सीख सकते हैं। शिक्षा विद्वानों ने बताया है कि बच्चे अपने परिवेश में सबसे ज्यादा सीखते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के सामान्य ज्ञान की, ज्ञान-विज्ञान सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, छत्तीसगढ़ी समझ जाए तथा ग्रामीण जन एवं पालक भी स्वयं अपने आपको पढ़ाई से जोड़ पाएंगे। बच्चों को सीखने सिखाने में सहभागी बन पाएंगे।

इस कार्य में शाला विकास समिति के अध्यक्ष पोखन साहू, कमलेश मारकंडे तुलाराम टंडन मनसा साहू मोहन चक्रधारी ईश्वर साहू प्राचार्य एस आर कुर्रे, विकासखंड शिक्षा अधिकारी एल आर बरिहा, के के साहू, मनीष ध्रुव, ओम प्रकाश चंद्राकर संकुल स्रोत समन्वय का मार्गदर्शन व सहयोग लिया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags