धमतरी। डीएपी व पोटाश सोसाइटियों से बढ़े हुए दाम पर किसान खरीद रहे हैं। खाद के बढ़े हुए दाम को केंद्र सरकार ने यथावत कर दिया है। सोसाइटियां अब किसानों से लिए बढ़े हुए अंतर की राशि को उनके खातों में जमा करेंगे। इसके लिए सोसाइटियों में किसानों का लिस्ट तैयार किया जा रहा है।

खरीफ सीजन शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने डीएपी और पोटाश के दाम में भारी बढ़ोत्तरी कर दी थी। डीएपी को 1200 से बढ़ाकर 1800 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया था। वहीं पोटाश को 875 से बढ़ाकर 1008 किया गया था। खाद के दाम में वृद्धि होने के बाद किसानों में आक्रोश पनप रहा था।

राजनीतिक पार्टियों के साथ किसानों ने इसका जमकर विरोध किया। भारी विरोध के बाद केंद्र सरकार ने खाद के दाम को यथावत रखने की घोषणा की। इसके बाद भी बढ़े हुए दाम पर सोसाइटियों में खाद का भंडारण पहले से हो चुका था। समितियों ने बढ़े हुए दाम पर ही खाद खरीदी थी।

खरीफ सीजन शुरू होते ही किसान सोसाइटियों से यूरिया, पोटाश, राखड़, डीएपी समेत सभी तरह के खाद का उठाव कर रहे हैं। जिले के सभी 74 सोसाइटियों में डीएपी और पोटाश को बढ़े हुए दाम पर किसानों को बेची जा रही है, इससे किसानों में पहले से आक्रोश था।

लेकिन सोसाइटियों से किसानों को जानकारी दी गई की बढ़े हुए दाम पर किसान खाद खरीद रहे हैं, लेकिन अंतर की राशि 600 रुपये व 125 रुपये शीघ्र ही उनके खातों में जमा कर दिया जाएगा। डीएपी और पोटाश दोनों खाद की बढह हुई राशि किसानों के खाते में वापस लौटाई जाएगी।

यह जानने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है। फिलहाल किसान सभी सोसाइटियों से बढ़े हुए दाम पर खाद की खरीदी कर रहे हैं।

किसानों की बनाई जा रही लिस्ट

जिले के 74 सोसाइटियों में 15397 टन खाद का भंडारण किया गया है। इसमें से 5457 टन खाद का वितरण किया जा चुका है। 9940 टन खाद शेष है। 15258 किसानों ने खाद की खरीदी कर ली है। इस संबंध में जिला नोडल अधिकारी प्रहलाद पुरी गोस्वामी ने बताया कि बढ़े हुए दाम पर सभी 74 सोसाइटियों में खाद का भंडारण किया गया था, लेकिन बाद में दाम को सरकार ने कम कर दिया है।

इससे किसानों को 1800 रुपये में डीएपी व 1000 रुपये में पोटाश को बेच रहे हैं। जबकि डीएपी का रेट 1200 रुपये व पोटाश का दाम 875 रुपये है। खाद के दाम में बढ़े हुए अंतर की राशि को किसानों के खातों में सोसाइटियों द्वारा शीघ्र ही जमा किया जाएगा। इसके लिए सोसायटियों में किसानों की लिस्टिंग जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags