धमतरी। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और लोगों को यातायात नियमों से अवगत कराने के उद्देश्य यातायात पुलिस ने अभियान छेड़ दिया है। इसके तहत शहर के आउटर में बसों व अन्य वाहनों को रोककर समझाए दी जा रही है।

वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों का सीधा चालान काटा जा रहा है। पुलिस की कार्रवाई को लेकर लोगों को कहना है कि पुलिस को यह अभियान लगातार चलाना चाहिए ताकि लोगों को राहत मिल सके। धमतरी शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 30 से जुड़ा हुआ है। इसके चलते इस मार्ग में प्रतिदिन सुबह से लेकर रात तक वाहनों की आवाजाही लगातार बनी रहती है।

यदि एक मिनट के लिए भी किसी कारणवश सड़क में रोक लग जाए तो सड़क में जाम लगते देर नहीं लगती। गंतव्य तक जल्द से जल्द पहुंचने की होड़ में यात्री बसें निर्धारित गति से अधिक स्पीड में चलती है, जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। धमतरी शहर के अंदर यात्री बसें अपनी निर्धारित गति से अधिक गति में चलती है, जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

लोगों की ओर से मिली शिकायत के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। रविवार आठ मई को पुलिस द्वारा ओव्हर स्पीड के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने तथा वाहन चालकों को 20 किमी प्रति घन्टे की गति से शहर के अंदर वाहन प्रवेश करने की समझाइश दी गई।

ओव्हर स्पीड के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने उप पुलिस अधीक्षक यातायात मंणीशंकर चंद्रा ने हाइवे पैट्रोलिंग के माध्यम से ग्राम श्यामतराई राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के पास शहर के अंदर प्रवेश करने वाले बस, ट्रक, हाईवा, ट्रेलर, कार एवं अन्य वाहनों को रोककर शहर के अंदर 20 किमी की गति से वाहन चलाने एवं कार चालकों को सीट बेल्ट लगाकर वाहन चालने समझाइश दी।

सभी बस चालकों को यह भी हिदायत दी गई कि वे अपनी यूनिफार्म पहनें। अपनी बसों में हमेशा प्राथमिक उपचार पेटी, फायर स्ट्वींगेशर साथ रखें, बसों में किराया सूची चिपका कर रखें। किसी भी यात्री से अधिक किराया न वसूल करें। प्रेशर हार्न का उपयोग न करें। अभी सिर्फ समझाइश दी गई है आगे कार्यवाही भी की जाएगी। ओवर स्पीड के कारण हो रही दुर्घटनाओं से आमजनों के बचाव के लिए यह प्रयास लगातार जारी रहेगा।

जारी रहेगी कार्रवाई

दुर्घटना में कमी लाने यातायात पुलिस द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। तेज गति से चल रहे 11 बसों से 6800 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है। पुलिस की कार्रवाई लगातार चलेगी। यातायात पुलिस आमजनों से अपील करती है कि यातायात नियमों का हमेशा पालन करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local