धमतरी। डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड में कालिका चौक का नाम परिवर्तित करने की जानकारी होने से यहां के रहवासी भड़क गए हैं। वार्डवासियों ने वार्ड में प्रदर्शन के बाद गुरुवार 19 जनवरी को नगर निगम कार्यालय पहुंचकर जमकर नारेबाजी की। वार्डवासियों का कहना है कि मां कालिका के नाम से चौक का नाम पहले सालों से अंकित है तो इसे जबरदस्ती न बदला जाए। जानकारी के अनुसार नगर निगम द्वारा कालिका चौक का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हेमू कलानी के नाम पर रखा जा रहा है।

वार्डवासियों ने कहा कि नगर निगम द्वारा मनमानी की जा रही, जो कि उचित नहीं है। पुराने समय से प्रचलित नाम को परिवर्तित करना उचित नहीं है। यदि यही हाल रहा तो लगाता नगर निगम के सामने प्रदर्शन किया जाएगा।नामकरण को लेकर वार्ड के लोगों ने कालिका चौक में भी प्रदर्शन किया। जिसमे बड़ी संख्या में युवा बड़े बच्चे व महिलाओं ने प्रदर्शन किया। इस चौक का नाम कालिका चौक ही रहने दिया जाए। यहां पर कई सालों से मां कालिका विराजमान है। जब से माता का यहां पर वास हुआ है तब से यहां दुर्घटना होना बिलकुल बंद हो गया है। यहां हम सब पर माता की कृपा है, इसलिए इस चौक का नाम न बदला जाए।

नगर निगम का घेराव करने वालों में पार्षद प्रकाश सिन्हा, विजय साहू, दिलीप पटेल, श्यामा साहू प्रहलाद पटेल, विजय शर्मा, आकाश नाग, गीताराम यादव, बबलू साहू, गोविंदा लहरे, विष्णु ध्रुव, छोटू ढीमर, बबलू खान, चैतराम फुटान, जामबाई पटेल, पार्वती नेताम, राजबाई पटेल, बिमला ढीमर, सविता निषाद, कृष्णा बाई फुटान, लक्षमीन ढीमर,डेमिन बाई, प्रकाश नाग, शंकर कोसरिया, पिंटू साहू, लल्ला ढीमर, सुनील धीवर, अमन नाग, द्वारिका निषाद, तरुण सिन्हा, मन्नू सेन, नरेश यादव, एवं बडी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित रहे।

मालूम हो कि कुछ दिन पूर्व विवेकानंद कालोनी में भी भगत चौक का नाम बदलकर राजीव गांधी चौक कर दिया गया है। कालिका चौक का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हेमू कलानी के नाम पर रखा जा रहा है, जो कि उचित नहीं है। नगर निगम को हेमू कलानी के नाम से नामकरण करना ही है तो अन्य चौक चौराहों पर किया जाए। पूर्व से घोषित नाम को परिवर्तित करना उचित नहीं है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close