धमतरी। कोरोना के उपचार के दौरान आक्सीजन का स्तर सही रहना बहुत आवश्यक है। इसके सही नहीं रहने पर स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। ऐसे में उपचार के दौरान आक्सीजन के स्तर की समय-समय पर जांच करते रहनी चाहिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. डीके तुर्रे और जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीके साहू ने होम आइसोलशन में रह रहे मरीजों से अपील की है कि वे संबंधित चिकित्सक को अपने आक्सीजन लेवल, तापमान, पल्स आदि की सही रीडिंग बताएं।

उन्होंने कहा है कि कई बार यह देखा गया है कि होम आइसोलेशन वाले मरीज जब अस्पताल पहुंचते हैं, तब मालूम होता है कि उन्होंने इसके पहले गलत रीडिंग बताई या बताई ही नहीं, जिसके कारण स्थिति गंभीर हो जाती है। होम आइसोलेशन के मरीजों को या जो उनकी देखभाल करता है उन्हें थर्मामीटर से तापमान लेना, पल्स आक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर लेना और पल्स की रीडिंग लेना आना चाहिए, जो कि बहुत सरल है।

यह पल्स आक्सीमीटर के जरिये ली जाती है। उससे दिन में चार बार रीडिंग लेकर मोबाइल के जरिये ही संबंधित चिकित्सक को भेजना है, जो उन्हें एलाट किया गया है।

इसके अलावा मरीजों को छह मिनट चलने के पहले और छह मिनट बाद भी आक्सीजन स्तर, आक्सीमीटर से रीडिंग लेनी चाहिए और इसमें तीन अंकों का अंतर आने पर चिकित्सक को बताना चाहिए। आक्सीजन स्तर 95 से कम होने पर भी चिकित्सक को जरूर बताना चाहिए।

बताया गया है कि मरीज टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क कर सकते हैं। समझाइश दी गई है कि यदि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज की सांस फूल रही है, तो तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए और इस दौरान सीधे लेटना चाहिए, जिससे फेफड़ों को आक्सीजन बराबर मिले।

साथ ही मरीजों को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनके संपर्क में आए लोगों की जानकारी विभाग को लेनी होती है, जिससे उनके परिजन, मित्र भी समय पर कोरोना जांच कराएं और संक्रमण से बच सकें। मालूम हो कि जिले में एक लाख को-मोर्बिड और 60 साल से अधिक आयु के लोगों को कोविड 19 का टीका लगाने का लक्ष्य मिला है।

इसमें से लगभग 50 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है। कोविड 19 के टीकाकरण के संबंध में अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए शासन स्तर पर प्रयास चल रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags