धमतरी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निबटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है। जिला अस्पताल, आइएलआइ अस्पताल व अन्य निजी अस्पतालों में बच्चों के लिए स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था कर ली गई है। फिलहाल जिले में कोरोना की तीसरी लहर के कोई भी लक्षण किसी मरीजों में नहीं मिला है।

कोरोना की दूसरी लहर जिले में अंतिम पड़ाव पर है। हर रोज 20 से 25 पाजिटिव ही मिल रहे हैं। इन लोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में कोरोना पीड़ितों को जरूरत की हर दवाइयां उपलब्ध हो रही है। किसी को भटकने की जरूरत नहीं है।

यही वजह है कि कोरोना की दूसरी लहर लगभग खत्म होने की कगार पर है। वहीं कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका को देखते हुए केंद्र व राज्य शासन के आदेश अनुसार जिले के जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और आइएलआइ अस्पताल में बच्चों के उपचार के लिए पूरी सुविधा कर ली गई है।

आपातकाल की स्थिति आने पर शहर के तीन निजी अस्पतालों में भी बच्चों के बेहतर उपचार के लिए भी तमाम सुविधा उपलब्ध कराया गया है। ताकि कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने पर स्वास्थ्य सुविधा के लिए किसी तरह की परेशानी लोगों को न हो और आसानी से जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।

बच्चों के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध

सीएमएचओ डा. डीके तुर्रे ने बताया कि राज्य सरकार से सभी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो गई है। जिला अस्पताल प्रबंधन ने सरकार से जो मांग भेजा था, वह उपलब्ध हो गई है। जिसमें बच्चों के लिए दो वेंटिलेटर, 12 बेड आइसीयू उपलब्ध है। तीन निजी अस्पताल बठेना, मित्तल अस्पताल और सिद्धि विनायक अस्पताल से अनुबंध किया गया है, जहां बच्चों के इलाज के लिए पूरी सुविधा है।

पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध है। इसके अलावा शहर के गुप्ता अस्पताल, ओजस्वी अस्पताल समेत अन्य निजी अस्पतालों से संपर्क किया गया है, जो उपचार की सेवा देने तैयार है। इन अस्पतालों में बच्चों के लिए उपचार के लिए उपकरण और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध है। इसके अलावा सभी वर्गों के लिए जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में 290 सेंट्रल आक्सीजन बेड उपलब्ध है।

25 वेंटिलेटर और 18 आइसीयू भी है। सीएमएचओ डा डीके तुर्रे ने अपील की है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका जाहिर की गई है, ऐसे में पालक अपने बच्चों को पूरी तरह से सुरक्षित रखे। दूसरे प्रदेश व बाहर न भेजे। भीड़ वाले स्थानों पर जाने न दें। बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags