धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेत माफियाओं का हौसला इतना बुलंद है कि उसे प्रशासन का बिल्कुल डर नहीं है। 15 जून से जिले में रेत खदान बंद कर दिया है। खदान से उत्खनन व अवैध परिवहन पूरी तरह से प्रतिबंध है। कलेक्टर पीएस एल्मा ने सख्त कार्रवाई करने निर्देश दिए है। बावजूद रेत माफियाओं ने बेखौफ रेत खदान में जेसीबी लगाकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहे थे। खनिज विभाग की टीम ने 18 जून की सुबह रेत खदान से रेत के अवैध उत्खनन कर रहे 29 हाईवा को जब्त कर कार्रवाई की है। रेत से भरी सभी वाहनों को पालिटेक्निक कालेज परिसर में खड़ी कर खनिज विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने देर शाम तक कार्रवाई की। विभाग के इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया।

वहीं अमेठी व तेंदूकोन्हा रेत खदान से ट्रैक्टर चालक प्रति ट्रिप 300 व 500 रुपये देकर रेत की चोरी कर रहे हैं, इस पर खनिज विभाग ने चुप्पी साध ली है। हर रोज दोनों खदान से 200 ट्रिप ट्रैक्टर रेत की चोरी हो रही है, इससे प्रशासन को लाखों के खनिज का नुकसान हो रहा है।

14 जून को कलेक्टर पीएस एल्मा ने खनिज, पुलिस व राजस्व विभाग की बैठक लेकर कहा कि 15 जून को जिले के सभी रेत खदान बंद हो जाएंगे। उत्खनन पर प्रतिबंध लग जाएगा। इसके बावजूद रेत खदान से रेत की चोरी करते हैं, तो सख्त कार्रवाई करने तीनों विभाग को निर्देशित है। सहायक खनिज अधिकारी सनत कुमार साहू ने बताया कि खनिज विभाग की दो टीम लगाकार रेत के अवैध उत्खनन व चोरी पर नजर रखकर कार्रवाई कर रहे हैं। 18 जून को दर्री, दोनर, भरारी, दरगहन, बारना खदान में रेत के अवैध उत्खनन कर रहे 29 हाईवा पर कार्रवाई की गई है। सभी के खिलाफ खनिज अधिनियम व जिला प्रशासन के आदेशानुसार कार्रवाई की जा रही है।

रेत चोरी पर भी की जाएगी कार्रवाई

जिला सहायक खनिज अधिकारी सनत कुमार साहू ने बताया कि अमेठी खदान से रेत चोरी की जानकारी नहीं है, लेकिन कुछ लोगों से यहां के खदान से प्रति ट्रैक्टर रेत की चोरी कर 300 रुपये लेकर अवैध उत्खन की शिकायत मिली है। वहीं तेंदूकोन्हा रेत खदान बंद है, जहां से भी 500 रुपये लेकर प्रति ट्रैक्टर चोरी करने की शिकायत मिली है। शीघ्र ही इन खदानों पर भी नजर रखकर रेत के अवैध उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले में 27 रेत खदान स्वीकृत है, इनमें से 10 से 12 खदानें संचालित हो रही थी, लेकिन वर्षाकाल के चलते फिलहाल चार माह के लिए बंद है।

दर्री में ग्रामीणों ने रोका हाईवा

दर्री रेत खदान से रेत के अवैध उत्खनन कर रेत ले जा रहे हाईवा को ग्रामीणों की भीड़ ने ग्राम दर्री में सड़क पर रोका। रेत के अवैध उत्खनन की जानकारी खनिज विभाग को दी, तो मौके पर विभाग के अधिकारी पहुंचकर हाईवा पर कार्रवाई की। वहीं रेत के अवैध उत्खनन पर ब्रेक लगाया।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close