धमतरी। एक लाख मनरेगा मजदूरों को इन दिनों हर रोज काम मिल रहा था, लेकिन 15 जून से मनरेगा योजना के मिट्टी- मुरूम कार्य बंद हो गए है। ऐसे में 80 हजार मजदूरों के काम बंद होने के साथ उनके हाथ खाली हो गए है। सिर्फ पक्के कार्यों में 20 हजार मजदूरों को ही काम मिल पा रहा।

कोरोना संक्रमण काल और लाकडाउन में मनरेगा योजना मजदूरों के वरदान साबित हुआ। संकट काल में भी हर रोज हजारों मजदूरों को काम मिला। प्रत्येक सप्ताह व पखवाड़े भर में मजदूरी भुगतान भी हो रहा था। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद जिले के धमतरी, कुरुद, मगरलोड, नगरी, भखारा और कुकरेल तहसील के करीब एक लाख मनरेगा मजदूरों को हर रोज तालाब गहरीकरण, तालाब निर्माण, डबरी निर्माण समेत अन्य कार्यों में काम मिल रहा था।

मनरेगा मजदूरों को यह काम 15 जून तक ही मिल पाया। इसके बाद मिट्टी मुरूम कार्य बारिश के समय तक पूरी तरह से बंद हो गए। ऐसे में जिले भर के 80000 मनरेगा मजदूरों को काम नहीं मिलने से उनके हाथ खाली हो गए हैं।

हर साल बारिश शुरू होने के साथ मनरेगा में यह कार्य बंद हो जाता है। पक्के कार्यों में केवल 18000 से 20,000 मजदूरों को ही काम मिल पाता है।

जिला पंचायत में संचालित मनरेगा शाखा के एपीओ धरम सिंह ने बताया कि मनरेगा से मिट्टी मुरुम कार्य बंद हो गया है। केवल पक्के कार्य जैसे आवास निर्माण, पौधरोपण कार्य चल रह। इसमें 20 हजार मजदूरों को ही काम मिल पाता है।

खेतों में दिख रहे मजदूर

मनरेगा योजना में मिट्टी-मुरूम कार्य बंद होने के बाद गांवों के अधिकांश मनरेगा मजदूरों को काम नहीं मिल पाता। ऐसे में अब मनरेगा मजदूर किसानों के खेतों में खेती किसानी के कार्यों में नजर आ रहा है।

खरीफ सीजन की तैयारी में किसान जुट गए हैं। खेतों की साफ-सफाई व विभिन्ना कार्यों के लिए मजदूरों की जरूरत है। ऐसे में अब इन मजदूरों को खेती किसानी से रोजगार मिल रहा है। पुरुष वर्ग के मजदूर अब काम की तलाश में शहर की ओर रुख करने लगे हैं।

----

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags