धमतरी। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के तहत जिले में दिव्यांग बच्चों के लिए विभिन्न खेल गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसके तहत दो दिसंबर को इंडोर स्टेडियम हाल में दिव्यांग छात्राओं के लिए रंगोली स्पर्धा का आयोजन किया गया। आयोजन में दिव्यांग छात्राओं ने आकर्षक रंगोली बनाई। दिव्यांगजन सशक्तिकरण सप्ताह के तहत जिले में कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसके तहत रंगोली की प्रतियोगिता आयोजित की गई। बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सहित कई विषयों पर रंगोली बनाई।

रंगोली प्रतियोगिता का जिपं सीईओ प्रियंका महोबिया ने निरीक्षण कर छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। मालूम हो कि एक दिसंबर से सात दिसंबर तक दिव्यांगजन सशक्तिकरण सप्ताह की शुरुआत जिले में एक दिसंबर से हो गई है। सप्ताह के तहत रुद्री के मैदान में विभिन्न दिव्यांग स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए खेलकूद की स्पर्धा आयोजित की गई। आयोजन में शासकीय मूकबधिर बालिका विद्यालय धमतरी, शांति मैत्री बाग विद्यालय सिर्री, सार्थक स्कूल धमतरी, एग्जैक्ट फाउंडेशन संस्था रुद्री समेत शासकीय प्राथमिक शाला कोलियारी और देमार के दिव्यांग विद्यार्थी पहुंचे। समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक अखिलेश्वर तिवारी ने बताया कि खेलकूद स्पर्धा के विजयी खिलाड़ियों को छह दिसंबर को आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर डा शैलेंद्र गुप्ता, स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

छह दिसंबर को होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

चार दिसंबर को जिलेभर के 400 दिव्यांग रायपुर के इंदिरागांधी कृषि विश्वविद्यालय के पास आयोजित राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेेल के कार्यक्रम में शामिल होंगे। दिव्यांगों के साथ 100 अनुरक्षक भी जाएंगे। इन दिव्यांगों को जिले के जनप्रतिनिधि हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। नगरी ब्लाक में सिहावा विधायक डा लक्ष्मी ध्रुव दिव्यांगों को हरी झंडी दिखाकर रायपुर में आयोजित कार्यक्रम के लिए रवाना करेंगी। धमतरी में दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड अध्यक्ष मोहन लालवानी व जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर हरी झंडी दिखाकर दिव्यांगों को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने दिव्यांगों को रवाना करेंगे। वहीं कुरूद ब्लाक में जिला पंचायत सदस्य व सभापति तारिणी चंद्राकर दिव्यांगों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। छह दिसंबर को जिला स्तरीय कार्यक्रम होंगे। सात दिसंबर को दिव्यांगों को शहर के सिटीपार्क में घूमाने के लिए पिकनिक का कार्यक्रम रखा गया है।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close