धमतरी। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं की भक्ति उमड़ी। श्रद्धालुओं ने महानदी में डुबकी लगाई और भगवान से सुख समृद्धि की कामना की। ग्राम रुद्री के महानदी किनारे स्थित रूद्रेश्वर महादेव घाट के पास श्रद्धालु दीपदान करने पहुंचे। यहां पर उगते सूर्य को अर्घ्य देकर और महानदी में दीप अर्पित कर परिवार और समाज की सुख समृद्धि की कामना की गई। कई लोगों ने घाट पर ही आरती की और उपस्थित लोगों को प्रसाद बांटा।

30 नवंबर को रूद्रेश्वर मंदिर में भी भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने लोगों की भीड़ लगी रही। पंडित राजकुमार तिवारी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा में दीप दान करने से यश की प्राप्ति होती है। पंडित राजकुमार तिवारी ने बताया कि हिंदू धर्म में पूर्णिमा का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। कार्तिक मास में आने वाली पूर्णिमा के दिन कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाती है।

इस दिन भगवान विष्णु की खास पूजा और व्रत करने से घर में यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान और गंगा स्नान का बेहद महत्व है। यही कारण है कि महानदी में डुबकी लगाने पहुंचते हैं।

बकली में दीपावली मिलन पर काव्य गोष्ठी

27 नवंबर को ग्राम बकली में काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में कवियों ने कविता पाठ प्रस्तुत किया। प्यारे लाल साहू ने अपनी कविता में जाति मजहब से नहीं इंसानियत से होती है इंसान की पहचान कविता पढ़ी। मोहन कंसारी ने दहेज, भंवरलाल ने हमन हरन छत्तीसगढ़िया कथे सबले बढ़िया जी, सरदार सौहेंद्र सिंह गुरुदत्ता ने न मैं हिंदू हूं न मुसलमान, मुझे जीने दो, भरत साहू दीन ग्राम मोंगरा ने वर्तमान परिस्थितियों पर कविता पाठ पढ़ा। सतीश शर्मा, लीलाराम सिन्हा, आरती सिन्हा, प्यारे लाल साहू, मोहन लाल भंवरिया ने भी कविता पाठ किया।

रामेश्वर प्रसाद साहू ने गजल की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर दिवंगत हुए कवियों जिसमे डा नीलमणि दादर, आरआर त्रिपाठी, टीआर साहू, बिसौहा साहेब, कुकरेजा का पुण्य स्मरण किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस