धमतरी। शहर के हटकेशर वार्ड में मड़ई मेला का आयोजन किया गया। यहां काफी संख्या में लोग पहुंचे। धमतरी शहर के अलावा आसपास के गांव से भी लोग मड़ई मेला का आनंद लेने पहुंचे।

हटकेशर वार्ड में बैगाओं ने सर्वप्रथम माता शीतला एवं अंगारमोती सहित वार्ड के देवी-देवताओं का आह्वान कर सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की। इसके बाद मड़ई के साथ में बैगाओं ने वार्ड का भ्रमण किया। इसकी अगुवाई करते यादव बंधुओं ने पारंपरिक दोहे का वाचन बाजा की धुन के साथ किया। इस दौरान पारंपरिक लोक गीतों पर सभी थिरक रहे थे। सभी देवी-देवताओं की आराधना की गई। मेला में बच्चों ने झूलों का खूब आनंद लिया। महिलाओं ने श्रृंगार सहित अन्य सामग्री खरीदारी की।

हटकेशर वार्ड के बरपारा में स्थित अंगारमोती के पुजारी अंजोरी राम निर्मलकर ने बताया कि उनके पूर्वजों द्वारा गंगरेल स्थित माता अंगार मोती से आशीर्वाद लेकर उनकी छोटी मूर्ति स्थापित की गई है, तब से यह मूर्ति स्थापित है। तब से यहां भी गंगरेल के अंगारमोती मड़ई के दिन से यहां भी मड़ई मेला का आयोजन किया जाता रहा है।

इस परंपरा को वे आज भी कायम रखे हुए हैं।वार्डवासियों के सहयोग से यहां अभी मड़ई मेला का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि जो भी भक्त माता के दरबार में सच्चे दिल से पहुंचते हैं उनकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। मड़ई के दिन माता अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती है।

कार्तिक पूर्णिमा पर भरा मेला

ग्राम पंचायत रत्नाबांधा में 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया। इस मड़ई में धमतरी शहर के अलावा आसपास के गांव से भी काफी संख्या में लोग मेला का लुत्फ उठाने पहुंचे। मेला स्थल पर धमतरी के स्थानीय फुटकर व्यापारियों के अलावा दूरदराज के गांवों से भी फुटकर व्यवसायी विक्रय करने पहुंचे थे। मेला में झूले का लोगों ने खूब मजा लिया। देर शाम तक यहां लोगों की भीड़ लगी रही।

यहां सरपंच शंकर लाल नेताम, उपसरपंच प्रकाश यादव, सचिव मोतीलाल कुंभकार, रोजगार सहायिका सुनीता मीनपाल, राम भगत मीनपाल, तारिणी साहू, लक्ष्मी सेन, गोदावरी साहू, आरती मीनपाल, मीना साहू सहित अन्य उपस्थित थे।

-------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस