धमतरी। दो दिनों में हुई झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। सुबह से दोपहर तक पांच घंटे से अधिक बारिश हुई। वहीं दिनभर रिमझिम व हल्की बारिश का दौर जारी रहा। बारिश से बचने लोग घरों में ही दुबके रहे।

पिछले दो दिनों में हुई 12 घंटे की बारिश से शहर व ग्रामीण अंचलों में जगह-जगह पानी भरा हुआ है।

प्री मानसून में ही पिछले दो दिनों से बारिश होने से झड़ी जैसा वातावरण निर्मित हो गया है। रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला और आसमान में काला बादल छाए हुए हैं, ऐसे में जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। 11 जून की सुबह 11 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ, जो ढाई बजे थमा। इसके बाद भी रिमझिम व हल्की बारिश शाम तक होती रही।

ऐसे में लोग घरों में ही अधिकांश समय दुबके रहे। नौकरीपेशा व कामकाजी लोग छतरी, रैनकोट व चारपहिया वाहनों से दफ्तर पहुंचे।

कई लोग बारिश के चलते फंसे रहे और लेटलतीफी से दफ्तर व दुकान पहुंचे। वहीं अधिक बारिश होने से शहर व ग्रामीण अंचलों की गलियां पानी से भर गई। धमतरी शहर के मिशन मैदान, बालक शाला स्कूल मैदान, रुद्री रोड के विभिन्ना कालोनियों की गलियों में पानी भर गया है।

शहर के स्टेशनपारा, विवेकानंद कालोनी के अटल आवास, बठेनापारा वार्ड, रामपुर वार्ड के निचली बस्तियों में घुटने तक पानी भरा हुआ है, इससे वार्डवासियों की दिक्कत बढ़ गई है।

अधिक बारिश कोई काम का नहीं

किसान शंकर लाल, पुरुषोत्तम राम, मनोज कुमार, देवेंद्र साहू आदि ने बताया कि खरीफ खेती की तैयारी में अधिक बारिश की जरूरत नही है। मानसून आने से पहले इन दिनों हो रही अधिक बारिश किसानों के लिए काम का नही है। बहुत ही कम पानी की जरूरत है।

अधिक बारिश होने से खरीफ खेती किसानी के कार्य प्रभावित हो गए है, क्योंकि खेतों में पानी भर गया है। वाहनों के आने-जाने में परेशानी हो रही है। साथ ही किसान जमीन गीला होने के कारण खेतों की सफाई व अन्य कार्य नहीं कर पा रहे हैं। अब किसानों को बारिश थमने का इंतजार है। बारिश बंद होने और तेज धूप होने के बाद खेती किसानी के कार्यों में तेजी आएगी।

जिले में 119 मिमी औसत वर्षा

एक जून से अब तक धमतरी जिले में 119 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। मगरलोड तहसील में सबसे अधिक 260 मिमी बारिश हुई है। सबसे कम नगरी तहसील में सिर्फ 54 मिमी बारिश हुई है। धमतरी तहसील में 99 मिमी, कुरुद में 126 मिमी, भखारा में 74 मिमी और कुकरेल में 103 मिमी बारिश हुई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags