धमतरी। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव व सुरक्षा के उद्देश्य से अब रविवार की बजाए माह के प्रत्येक मंगलवार को लाकडाउन व नाइट कफर्यू रहेगा। शासन के नियम में बदलाव होने से अब पूर्ण तालाबंदी का कड़ाई से पालन होने की संभावना है। वैसे भी प्रत्येक मंगलवार को शहर की अधिकांश दुकानें बंद रहती है।

केन्द्र व राज्य सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर काफी सक्रिय है। लगातार जिला प्रशासन को कई आदेश व निर्देश दिया जा रहा है। हालांकि धमतरी जिला में कोरोना संक्रमण पहले से काफी कम हुआ है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों को पहले से कुछ राहत दी है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी पीएस एल्मा ने सार्वजनिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों में छूट दी है। उन्होंने जिले में रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन एवं नाईट कर्फ्यू को आगामी आदेश तक शिथिल किया है। साथ ही जिले के नगरीय निकाय धमतरी के तहत प्रत्येक मंगलवार को व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगी। इस दौरान केवल अस्पताल, क्लीनिक, मेडिकल दुकान, पशु चिकित्सालय, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, पीडीएस, सब्जी, फल दुकान, दुग्ध वितरण, न्यूज पेपर, होटल, रेस्टोरेंट तथा केवल विवाह प्रयोजन के लिए मैरिज हाल और अनुमति प्राप्त अन्य वस्तुओं एवं सेवाओं की अनुमति होगी। जिला दण्डाधिकारी एल्मा ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30, 34 सहपठित एपिडेमिक एक्ट, 1897 यथा संशोधित 2020 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अधीन 12 जून को दिए गए आदेश को अधिक्रमित करते हुए उक्त आदेश दिए हैं।

गौरतलब है कि दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू रहेगी। पहले की तरह अब प्रत्येक मंगलवार को शहर की सभी दुकानें बंद रहेगी। इससे पहले भी व्यवसायियों ने प्रत्येक मंगलवार को दुकानें बंद रखते थे, जो सामान्य बात है। शासन के इस आदेश का अब कड़ाई से पालन होने की संभावना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local