Old Women Need Justice: धमतरी। कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई न होने से क्षुब्ध गोकुलपुर वार्ड धमतरी निवासी 70 वर्षीय फूलबासन साहू 25 अक्टूबर को कलेक्टर जनदर्शन में पहुंची। न्याय नहीं मिलने की बात कहते हुए उन्होंने इच्छा मृत्यु की अनुमति मांगी।

उनकी शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर पीएस एल्मा ने 15 मिनट तक उनसे चर्चा की और एसडीएम को इस मामले में कार्रवाई का निर्देश दिया। कलेक्टर के समक्ष शिकायत करते हुए फुलबासन साहू ने बताया कि उसने कुछ वर्ष पहले पैतृक खेत एवं पेंशन की राशि मिलाकर ग्राम पंचायत श्यामतराई में 10 डिसमिल जमीन खरीदी थी। विश्वासवश जमीन की रजिस्ट्री अपने बड़े पुत्र अशोक कुमार साहू और बहू हेमलता साहू के नाम से करवाई थी।

अब बड़े पुत्र और बहू ने उस जमीन को बेच दिया है। जमीन की रजिस्ट्री होना शेष है। जमीन की रजिस्ट्री रोककर मुझे न्याय प्रदान करें। क्योंकि उस जमीन के बिक जाने से मेरे जीवनभर की पूंजी चली जाएगी। वृद्धा ने कहा कि उन्हें कम दिखाई देता है और ब्लडप्रेशर की मरीज है।

इस मामले में शिकायत कर - कर के थक चूकी हूं। सिटी कोतवाली थाना भी शिकायत लेकर गई थी। वहां वृद्ध होने के बावजूद मुझसे दुर्व्यवहार किया गया। वहां आवेदन को जमीन पर फेक दिया। इन सब कारणों से मानसिक रूप से बहुत परेशान हूं। घर में अकेली रहती हूं। सब बातें सोच कर रोती रहती हूं, इसलिए मुझे इच्छा मृत्यु की अनुमति दे दें।

क्रय की गई संपत्ति है, पैतृक नहीं

अशोक कुमार साहू एवं उनकी पत्नी हेमलता साहू का कहना है श्यामतराई की जमीन हम दोनों के द्वारा संयुक्त रूप से क्रय की गई संपत्ति है, यह पैतृक नहीं है।

बुजुर्ग को प्रताड़ित होने नहीं देंगे

इस संबंध में कलेक्टर पीएस एल्मा का कहना है कि बुजुर्ग महिला को प्रताड़ित होने नहीं देंगे। उन्होंने कई बार आवेदन देने के बाद भी कार्रवाई नहीं की बात कहकर इच्छा मुत्यु की मांग की। उनका मामला पहले मेरे संज्ञान में नहीं आया था। मैंने उनसे 15 मिनट तक चर्चा कर पूरी जानकारी ली।

एसडीएम को इनके तीनों बेटों को बुलाकर भरण पोषण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जमीन संबंधी मामले में एसडीएम को जानकारी लेकर कार्रवाई करने कहा गया है।

----

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local