दुगली। पिछले दिनों वनांचल क्षेत्र के गांवों में हुई जमकर बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के खेतों में तैयार रबी धान की बालियां 60 से 70 फीसद झड़ गए। वहीं कई किसानों के तैयार फसल जमीन पर गिर गई है। जगह-जगह पेड़ टूटे हुए हैं। कई जगह विद्युत पोल भी क्षतिग्रस्त हुआ है, इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। प्रभावित किसानों की भीड़ एसडीएम कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा और प्रभावित किसानों के फसल का सर्वे कर शीघ्र मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है।

नगरी ब्लाक अंतर्गत वनांचल ग्राम बांधा, महमल्ला और गजकन्हार में 15 मई को मौसम खराब होने के साथ जमकर आंधी-तूफान चला। वहीं झमाझम बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि हुई है, इससे ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। बारिश व ओलावृष्टि से इन गांवों के किसानों के खेतों में तैयार रबी धान फसल ओलवृष्टि से खेतों पर ही झड़ गए। पौधों में केवल पराली ही शेष बचा। धान के कुछ कण लटके हुए हैं। 70 से 80 फीसद धान खेतों में झड़कर खराब हो गए हैं। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं कटाई के लायक नहीं होने वाले धान के पौधे जमीन पर चटाई की तरह बिछ गए हैं। पौधों के उपर पानी भर गया है, इससे धान फसल के सड़ने की आशंका है।

ग्राम बांधा के प्रभावित किसान राजकुमार, तिजाऊराम, कन्हैया, कुंवरसिंह, बंशीलाल, फुलबासन बाई,जलसिंह, लालसिंह,मानसिंह,दुकाल,मेहरसिंह और ग्राम महमल्ला से बिरेन्द्र कुमार,टीकमचंद, भैयालाल, सुकाऊराम, बिच्छलराम, शंभूराम, राजकुमार, मानसिंग,दाऊराम,शितलूराम, कृतराम,रोमलाल ने बताया एक ही ग्राम पंचायत क्षेत्र में करीब 47 किसानों के सैकड़ों एकड़ तैयार खड़ी धान फसल बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद बर्बाद हो गई। धान झड़ने से फसल कटाई के लायक नहीं रह गए हैं। केवल पैरावट की तरह पौधे शेष है। ऐसे में कर्ज लेकर रबी धान फसल की खेती-किसानी करने वाले इन किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों को भारी नुकसान हुआ है। प्रभावित किसानों ने शासन से शीघ्र ही नुकसान आंकलन कराकर उचित मुआवला दिलाने की मांग की है।

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

जनपद पंचायत कृषि सभापति बंशीलाल सोरी और बांधा सरपंच उतरा मरकाम के नेतृत्व में बारिश व ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों की भीड़ 19 मई को एसडीएम कार्यालय नगरी पहुंचकर एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। किसानों ने शासन से बारिश व ओलावृष्टि से हुई नुकसान के आंकलन कर शीघ्र मुआवजा देने की मांग की है।

नुकसान आंकलन के आदेश

सिहावा विधायक डा लक्ष्‌मी ध्रुव ने ग्राम बांधा, महमल्ला व गजकन्हार में भारी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों के धान फसल को हुए नुकसान के लिए चिंता जताते हुए एसडीएम को शीघ्र नुकसान आंकलन के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के साथ हैं। कांग्रेस सरकार आदिवासी और किसान हितैषी सरकार है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close