धमतरी। मुख्यमंत्री पौधारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत जिले के हर ब्लाक स्थित चयनित स्थलों में अगले सप्ताह पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए कलेक्टर पीएस एल्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को इसके लिए आवश्यकता अनुरूप पौधे वन और उद्यानिकी विभाग से प्राप्त करने कहा है।

छह जुलाई को कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सुबह 11 बजे से आयोजित समय सीमा की बैठक में उन्होंने योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से जिले के ऐसे किसान और उनके रकबे की सूची भेजने कहा है, जो अपने खेतों में धान के बदले पौधारोपण करने वाले हैं।

बारिश के मौसम को देखते हुए कलेक्टर ने लोक निर्माण और छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे ऐसे सभी पुल-पुलिया जो डूब जाते हैं, उनमें जल्द से जल्द सावधानी संबंधी संकेतक लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने पटवारी, सचिव और कोटवार के रिए भी लोगों को ऐसे पुल-पुलियों के लिए अलर्ट कराने कहा है।

बैठक में कलेक्टर ने बुधवार सात जुलाई से शुरू हो रहे प्रदेशव्यापी वन त्योहार की तैयारियों की जानकारी लिा कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से ली तथा इसे पूरी गंभीरता से संचालित करने पर जोर दिया। ज्ञात हो सात से 16 जुलाई तक वन त्योहार प्रदेश सहित जिले में भी मनाया जाएगा।

इस दौरान आवश्यकता अनुसार किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट भी कराया जाना तथा उनका बीएमआइ निकाला जाना है। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाली 11 से 18 साल तक की आयु वर्ग की सभी किशोरी बालिकाओं को इस अभियान में शामिल करने तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

खाद बीज की कमी न हो

खाद बीज के भंडारण, वितरण की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने उप संचालक कृषि और जिला विपणन अधिकारी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि, कहीं भी खाद बीज की कमी ना हो और बीज की गुणवत्ता में शिकायत नहीं आनी चाहिए।

इस मौके पर उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में उर्वरक लक्ष्‌य 50,100 मीट्रिक टन के विरुद्ध भंडारण 40,549 मीट्रिक टन 80.94 प्रतिशत वितरण 25086.76 मीट्रिक टन याने 61.8 प्रतिशत कर लिया गया है। इसी तरह बीज भंडारण का लक्ष्य 37080 क्विंटल के विरुद्ध भंडारण 26519 क्विंटल, 71.5 प्रतिशत वितरण 22,164 क्विंटल 83.58 प्रतिशत किया गया है। इस मौके पर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनचौपाल, उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्र और समय सीमा के लंबित प्रकरण की समीक्षा करते हुए उनके गुणवत्तायुक्त और समय पर निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में वन मंडलाधिकारी सतोविशा समाजदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी लिा पंचायत प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित लिा स्तरीय अधिकारी और वीडियो कांफ्रेंस के रिए ब्लाक स्तरीय अधिकारी सहित अनुविभागीय अधिकारी जुड़े रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close