धमतरी। जिले में संभावित कोरोना की तीसरी लहर से निबटने पूरी तैयारी है। शासकीय अस्पतालों में आक्सीजन और वेंटीलेटर की व्यवस्था है। व्यवस्थाओं की मानटिरिंग कलेक्टर पीएस एल्मा स्वयं कर रहे हैं।

शासन-प्रशासन की तैयारी के साथ अगर कोरोना को जड़ से खत्म करना है तो मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग और शारीरिक दूरी के नियम सहित कोरोना का गाइडलाइन का पालन अनिवार्य है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में 169 उप स्वास्थ्य केंद्र, 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चार से पांच आक्सीजन कंसनट्रेटर उपलब्ध है।

गुजरा को छोड़ शेष चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 जंबो आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध है। जिला अस्पताल स्थित कोविड विंग में 80 में से 50 आक्सीजनयुक्त बिस्तर तथा लिे में कुल 32 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही लिा अस्पताल में आक्सीजन आपूर्ति के लिए एक पीएसए प्लांट 425 लीटर प्रति मिनट क्षमता का चालू है और एक प्लांट निर्माणाधीन है।

29 डी टाईप 55 बी टाइप जंबो सिलिंडर उपलब्ध हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए 12 आइसीयू बिस्तरों की उपलब्धता है। डेडिकेटेड कोविड अस्पताल धमतरी में सभी 40 बिस्तर आक्सीजनयुक्त हैं तथा चार वेंटीलेटर हैं। यहां 130 डी टाइप जंबो सिलिंडर की व्यवस्था है।

चार आक्सीजन प्लांट बन रहे

जिले में कुल चार पीएसए आक्सीजन प्लांट बन रहे हैं। जिला चिकित्सालय कुरुद सिविल अस्पताल,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भखारा में आक्सीजन प्लांट बन रहे हैं। नगरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पीएसए प्लांट स्थापना का कार्य सीजीएमएससी द्वारा किया जाएगा। फिलहाल राज्य स्तर पर टेंडर प्रक्रियाधीन है।

जिले में 381 कोरोना फाइटर्स की सूची तैयार

तीसरी लहर के लिए जिले में 381 कोरोना फाईटर्स की सूची तैयार है। ग्राम स्तर पर 397 क्वारंटाइन सेंटर का चिन्हांकन कर लिया गया है। कोविड प्रबंधन में जिले से कुल 887 मानव संसाधन को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

26 हजार 472 लोगों ने दी कोरोना को मात

धमतरी जिले में अब तक 26 हजार 472 लोग कोरोना को काम देकर मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमएचओ डा. डीके तुर्रे ने बताया कि जिले में कुल तीन लाख 28 हजार 610 लोगों की सैंपल जांच की गई। कुल 27053 मरीजों की पहचान हुई। फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या जिले में 14 है।

कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए जिले में आरटीपीसीआर से 56 हजार 493, ट्रू-नाट से 41 हजार 23 और रैपिड एंटीजन किट से दो लाख 31 हजार 94 लोगों का सैंपल की गई। इस तरह कुल तीन लाख 28 हजार 610 लोगों की सैंपल जांच की गई है। 27 अगस्त को एक मरीज मिला। एक ने कोरोना से जंग जीती। 26 अगस्त को एक कोरोना संक्रमित मिला था। 24 और 25 अगस्त को जांच में एक भी संक्रमित नहीं मिले थे।

'पूरी तैयारी, लोग जागरूकता का परिचय दें'

कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए अस्पतालों में व्यवस्था बनाकर तैयारी की जा रही है। सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। लोगों से अपील है कि मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग करें। शारीरिक दूरी और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें, ताकि कोरोना को हराया जा सके। लोग जागरूकता का परिचय दें।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local