धमतरी। Raksha Bandhan 2020 : राज्य सरकार गोधन के संवर्धन के लिए प्रयासरत हैं। एक रुपए किलो के भाव से गोबर लेने की अनोखी पहल के बाद पूरे देश में छत्तीसगढ़ राज्य की चर्चा हो रही है। स्व सहायता समूह की महिलाएं अब गोबर और बांस से राखियां तैयार कर रही हैं, जिन्हें राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भेजा जाएगा। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने कोरोना योद्धाओं की कलाई पर ग्राम छाती के मल्टी युटिलिटी सेंटर में तैयार की जा रही राखियां सजेंगी।

बांस और गोबर से निर्मित चित्ताकर्षक व मनमोहक राखियां कोरोना महामारी के विरूद्ध जंग लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन के 10 हजार से अधिक भाइयों की कलाई सजेंगी।

जिला पंचायत सीईओ नम्रता गांधी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की प्रेरणा से तथा कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की विशेष पहल पर ग्राम छाती के स्वसहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा बांस की आकर्षक एवं कलात्मक राखियां तैयार की जा रही हैं। इस बार की राखी कोविड वाॅरियर्स को समर्पित है, जो दिन-रात लोगों की सेवा में प्रस्तुत हैं।

सीईओ नम्रता गांधी ने बताया कि इसके तहत पुलिस विभाग के लिए 1000, स्वास्थ्य विभाग के लिए 2000, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए 3500, महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 2000, पंचायत विभाग के लिए 1000 तथा आदिवासी विकास विभाग के लिए लगभग 500 राखी के ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अलग-अलग विभाग के लिए बनाई जा रही राखियां उनके कर्तव्य पर आधारित रहेंगी। पुलिस विभाग की राखी में तिरंगा का प्रतीक चिन्ह रहेगा।

इसी तरह स्वास्थ्य विभाग और रेडक्राॅस सोसायटी की राखी में रेड क्राॅस का प्रतीक तथा स्वच्छ भारत मिशन की राखी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे को प्रतीकात्मक तौर पर अंकित किया जाएगा। इसके अलावा जिला प्रशासन से अन्य विभागों, नगर से विभिन्न गैरसरकारी संगठनों, क्लबों तथा सामाजिक संस्थाओं की मांग पर भी बांस एवं गोबर से निर्मित खूबसूरत राखियां तैयार की जाएंगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan