धमतरी। प्रदेश सरकार की महती गोधन न्याय योजना के सुचारु संचालन की वस्तुस्थिति की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा कलेक्टर पीएस एल्मा ने 17 मई को समय सीमा की बैठक में की।

उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक संबंधित गोठानों का मुआयना करने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि सभी गोठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी तथा समय पर उसका भुगतान हितग्राहियों को हो। साथ ही खाद उत्पादन और उसके विक्रय की स्थिति का मैदानी स्तर पर सही मानिटरिंग की जा सके।

कलेक्टर ने आवर्ती चराई योजना के तहत अधूरे निर्माण कार्यों को भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए वन, कृषि और पंचायत के अमले को आपसी समन्वय से काम करने कलेक्टर ने निर्देशित किया है।

बैठक् में उप संचालक कृषि मोनेश साहू ने बताया कि योजना शुरू होने से अब तक 262 सक्रिय गोठानों के जरिए 332668.53 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई। इससे 62208.85 क्विंटल वर्मी खाद तथा 9378.39 क्विंटल सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार किया गया।

जिले में धान के बदले अन्य फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित करने पर कलेक्टर ने पुनः बैठक में कृषि के अमले को निर्देशित किया। इस पर उप संचालक कृषि ने बताया कि अब तक लगभग 3100 किसानों के 2200 हेक्टेयर भूमि की सूची तैयार कर ली गई है, जो धान के बदले अन्य फसल लगाने वाले हैं।

इसी कड़ी में आज से 21 मई तक सहकारी समिति स्तर पर 74 शिविर लगाकर लिे के अधिक से अधिक किसानों को अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस दौरान गैर धान फसलों के लिए ऋण स्वीकृति की कार्रवाई भी की जाएगी।

कलेक्टर ने लिा मुख्यालय स्थित धनवंतरी भवन में बनाए जा रहे सी-मार्ट की प्रगति की भी अद्यतन जानकारी मांगी। सुबह 11 बजे से आहूत बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य क्लिनिक की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक मरीजों को इसका लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सभी ब्लाक में राजीव युवा मितान क्लब गठन करने निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने सभी ब्लाक में राजीव युवा मितान क्लब का गठन के प्रगति की जानकारी ली तथा जल्द से जल्द सभी क्लब गठित करने के निर्देश संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए। इस मौके पर कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की।

उन्होंने इन प्रकरणों का समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण तरीके से निराकरण करने अधिकारियों को कहा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंका महोबिया, एडीएम ऋषिकेश तिवारी, जिला स्तरीय अधिकारी अधिकारी और वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित ब्लाक स्तर के अधिकारी जुड़े रहे।

--

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close