धमतरी। प्रदेश सरकार की मंशा अनुसार जिले में भी एक जुलाई से सभी गांवों में रोका-छेका अभियान चलाया जाना है। कलेक्टर पीएस एल्मा ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, कि गांवों में किसान अपने मवेशियों को चराने के लिए खेतों में ना छोड़ें बल्कि गोठान में लेकर आएं। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मंगलवार को सुबह 11 बजे से रखी गई समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री पौधारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को धान के बदले पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करने पर बल दिया है। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और कृषि विभाग के अमले से इसकी जानकारी लेते हुए सूची अद्यतन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायतों को निर्देशित किया है कि वे गांव और गोठानों में अतिक्रमण की जानकारी देंगे।

उन्होंने दस-दस गोठानों के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश बैठक में दिए। बैठक में लिा कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास ने बताया कि आंगनबाड़ी के हितग्राही बच्चों को सूखा राशन प्रदाय किया जा रहा है। कलेक्टर एल्मा ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को आगामी सात से 16 जुलाई तक मनाए जाने वाले वजन त्यौहार की सभी तैयारियां पहले से करने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि बच्चों के वजन का सही आंकड़ा मिल सके।

गौरतलब है कि वजन त्यौहार के दौरान पांच साल तक की उम्र के सभी बच्चों का वजन लिया जाना है। बैठक में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की प्रगति की जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में खोले जाने वाले तीनों नए शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इनमें स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कुरूद, स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय मगरलोड और श्रृंगी ऋषि शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नगरी शामिल है, जबकि बठेना स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में यह सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी, वन द्वारा बताया गया कि लिे के दुगली, बिरगुड़ी, केरेगांव, नगरी स्थित वनधन केंद्र में 52 लघु वनोपज संग्रहण किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने सभी केंद्रों में संग्रहित किए जा रहे वनोपज की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ब्लाक स्तर के अधिकारी जुड़े रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags