मगरलोड। ट्यूनिंग आफ स्कूल महात्मा गांधी के आदर्शों से बच्चों को अवगत कराने के लिए ग्राम भ्रमण कार्यक्रम के तहत शासकीय हाई स्कूल खैरझिटी विकासखंड मगरलोड के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों के मार्गदर्शन में गांव का भ्रमण किया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के विद्यालयीन बच्चों को सरकार के नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी अभियान से जोड़ते हुए उनकी महत्ता बताना है।

विद्यालय के शिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राओं ने ग्राम पंचायत खैरझिटी के गोठान का भ्रमण किया। यहां महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने का अवलोकन कर उनसे उनके पूरी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

सोलर वाटर पंप का भी अवलोकन किया गया। गांव से होकर बहने वाले नागदेव नरवा का अवलोकन किया। ग्राम के कुछ किसानों के बाड़ी में जाकर उससे संबंधित जानकारियां हासिल की। गांव के कुछ बुजुर्गों से संपर्क कर अकाल के बारे में जाना एवं खेती-किसानी के संबंध में जानकारी ली।

गांव के प्रेम लाल कश्यप गुपचुप सेंटर वाले से मुलाकात कर उनके आजीविका के बारे में चर्चा की। वहीं छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार सालिक राम कश्यप बैंजो वादक से चर्चा कर परिवार के भरण-पोषण में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी ली।

इस प्रकार नरवा, गरवा, घुरवा व बाड़ी का जायजा लेते हुए छात्र वापस विद्यालय पहुंचे। छात्र-छात्राओं ने इस कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सरपंच ललित ध्रुव, उपसरपंच ओंकार साहू च शिक्षकों का योगदान रहे।

सहायक प्राध्यापक पद के लिए आवेदन 30 तक

आयुक्त उच्च शिक्षा संचालनालय ब्लाक-तीन द्वितीय एवं तृतीय तल इंद्रावती भवन अटल नगर रायपुर के पत्र क्रमांक नवा रायपुर अटल नगर के अनुसार यशवंत राव मेघावाले शासकीय महाविद्यालय मगरलोड में शैक्षणिक सत्र 2021- 22 के लिए विषय अंग्रेजी के एक पद सहायक अध्यापक पद के लिए अतिथि व्याख्याताओं से 30 अक्टूबर को शाम 5.30 बजे तक आवेदन मंगाया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local