धमतरी। कोरोना संक्रमण की दहशत लोगों के अंदर से खत्म हुई नहीं की अब बर्ड फ्लू से हर वर्ग दहशत में है। जिले में अब तक एक भी बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है। पशु चिकित्सा विभाग ने पिछले कुछ दिनों में जिले से 18 मुर्गियों के तीन प्रकार के सैंपल जांच के लिए रायपुर भेजा है, जहां से रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बर्ड फ्लू को लेकर पशु चिकित्सा विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्कता बरतने कहा है। वहीं जिले में कहीं भी जानवरों व पक्षियों की मौत होने की खबर तत्काल विभाग को देने अपील की है। पड़ोसी जिला बालोद के एक गांव में अचानक दो कौओं की मौत होने के बाद से धमतरी जिले में भी बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है।

पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक एमएस बघेल ने बताया कि जिले में कहीं भी बर्ड फ्लू की शिकायत नहीं है। फिलहाल विभाग ने अलर्ट जारी कर टीम को सक्रिय कर दिया है। कहीं से भी पक्षियों की मौत होने पर तत्काल जांच कर सैंपल लेने कहा है। बर्ड फलू को लेकर हर माह 15 से 18 सैंपल लेते है।

कुछ दिनों पहले विभाग की टीम ने जिले के विभिन्न पोल्ट्री फार्म से 18 मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू जांच के लिए तीन प्रकार के सैंपल लेते है, जिसमें सीरम सैंपल, क्लोएकल सैंपल और नाक का रूई से निकालकर सैंपल लेते हैं। जिले में अब तक कहीं भी किसी पक्षी के मरने की शिकायत नहीं मिली है।

मुर्गियों के दाम बढ़े

इंडिया ब्रायलर धमतरी के संचालक मोहम्मद अमीन, चिश्ती ब्रायलर के संचालक मुस्तफा उर्फ बंटी ने बताया कि खड़ा ब्रायलर के दाम में पहले से 15 रूपये की वृद्धि हुई है। क्योंकि बड़े व्यवसायियों के पास बाहर से मुर्गियां आनी बंद हो गई है। वे छत्तीसगढ़ से बाहर की मुर्गियां नहीं मंगाते हैं। उनके दुकान में सिमगा, धमधा, रायपुर, धरमपुरा से मुर्गियां आती हैं।

लेयर मुर्गी के दाम में पांच रूपये की बढ़ोत्तरी हुई है। मोहम्मद अमीन का कहना है कि प्रवासी पक्षी जिले में नहीं आए है, इससे बर्ड फ्लू फैलने की आशंका बनी रहती है। फिलहाल जिले में कहीं कोई शिकायत नहीं है। कोई भी मांस कच्चा खाने से ज्यादा खतरा रहता है, लेकिन पकाकर खाने से कोई खतरा नहीं रहता।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस