धमतरी। जिला अस्पताल के चीरघर के पास मृतकों के स्वजन के लिए बैठने की उचित व्यवस्था नहीं है। जबकि पोस्टमार्टम होने तक उन्हें यहां बैठकर घंटों इंतजार करना पड़ता है।

शेड के नीचे पर्याप्त जगह नहीं होने से कई स्वजन को पेड़ के नीचे बैठना पड़ता है, जहां चहूं ओर गंदगी का आलम है।

ऐसे में स्वजन ने जिला अस्पताल प्रबंधन से अतिरिक्त शेड बनाने की मांग की है, जहां लोग वर्षा होने पर बैठ सके।

जिला अस्पताल धमतरी के चीर घर में सप्ताह के सात दिन हत्या, दुर्घटना, जहर सेवन, आगजनी समेत अन्य कारणों से मरने वाले लोगों के शव का पोस्टमार्टम किया जाता है।

पोस्टमार्टम कराने ग्रामीण अंचल व शहर से यहां लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, लेकिन वहां पर बैठने की उचित व्यवस्था नहीं है। पहले से निर्मित जो शेड है, वहां पांच से छह लोग ही बैठ पाते हैं, जबकि अन्य लोगों को पेड़ के नीचे व गंदगी के पास रहना पड़ता है। वहीं इन दिनों वर्षा होने के कारण मृतकों के स्वजन के परेशानी बढ़ जाती है, उन्हें वर्षा के बीच खड़ा होकर पोस्टमार्टम होने का इंतजार करना पड़ता है।

जिला अस्पताल प्रबंधन भी सालों से इस ओर साफ-सफाई कराने ध्यान नहीं दिया है। वहीं मृतकों के स्वजन के लिए यहां बैठने के लिए अतिरिक्त शेड नहीं बनाया है, इससे उन्हें कई तरह की परेशानी होती है। नाली, गंदगी व अन्य सामग्री से निकलनी वाली बदबू से लोग परेशान रहते हैं।

बैठने के लिए अतिरिक्त शेड बनाने की मांग

पोस्टमार्टम कराने पहुंचे स्वजन मनोहर लाल, डिगेश्वर राम, किशोर कुमार, घनश्याम राम आदि ने जिला अस्पताल प्रबंधन से वर्षा के मौसम को देखते हुए पोस्टमार्टम कराने पहुंचने वाले मृतकों के स्वजन के बैठने के लिए अतिरिक्त शेड बनाने की मांग की है। वहीं चीर घर व आसपास स्थल की साफ-सफाई कराने की मांग की है, ताकि मृतकों के स्वजन को परेशानी उठाना न पड़े।

लंबे समय से जिला अस्पताल के चीरघर के पास की सफाई नहीं की गई है। चीरघर के पास पर्याप्त जगह है, अतिरिक्त शेड बनाया जा सकता है। जिला अस्पताल के व्यवस्थापक डा राकेश थापा ने कहा कि चीरघर स्थल के पास की सफाई कराकर मृतकों के स्वजन के बैठने के लिए उचित व्यवस्था कराने पहल की जाएगी।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close