धमतरी। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए विभाग के अमले को कोरोना काल में बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने हिदायत दी कि किसी भी अस्पताल में अतिशेष स्टाफ का अटैचमेंट न रहे।

जिला पंचायत सभाकक्ष में सात मई को प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री टीएस सिंहदेव ने समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि आमजनों की सहूलियत को ध्यान में रख शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का बेहतर से बेहतर तरीके से संचालन करें। मंत्री सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में मानव संसाधन की उपलब्धता की जानकारी ली।

कहा कि कहीं भी अतिशेष स्टाफ का अटैचमेंट न रहे। इसके साथ ही अधोसंरचना और दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों, मितानिन दवा पेटी और जिला औषधि भंडार में आवश्यक दवाइयां उपलब्ध रहे। कोविड टीकाकरण में पहले डोज में 101 प्रतिशत उपलब्धि के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री ने दूसरी डोज भी शत-प्रतिशत पात्र लोगों को लगाने के निर्देश दिए।

बताया गया कि अभी 12 से 14 साल की आयु के 38 हजार 995 में से 23 हजार 910 बच्चों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। साथ ही इस उम्र के 3017 बच्चों को दूसरी डोज भी लग चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसे और बढ़ाने पर भी उन्होंने जोर दिया।

स्वास्थ्य मंत्री ने आयुष्मान भारत/डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना में कार्ड बनाए जाने की समीक्षा करते हुए जिले की उपलब्धि 74.7 प्रतिशत को सराहा। इसे और बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने जिले में 102 और 108 वाहन की उपलब्धता और रिस्पांस टाइम की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य अमले को सुनिश्चित करने कहा कि जरूरतमंद मरीजों को इसका समय पर लाभ मिले।

साथ ही गर्भवती महिलाओं की गर्भधारण से प्रसव होने तक चरणबद्ध तरीके से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए ताकि समय पर एएनसी जांच और जरूरी दवाइयां, इलाज मिल सके। साथ ही जटिल प्रकरणों में ड्यू डेट से पहले गर्भवती महिला को अस्पताल बुला लेने पर जोर दिया, जिससे कि प्रसव में दिक्कत ना हो।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने हमर लैब, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की समीक्षा करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप हितग्राहियों को उनके निकट रहवास में स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में धमतरी विधायक रंजना साहू, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर, पूर्व विधायक गुरुमुख सिंह होरा, कांति सोनवानी, लक्ष्मीकांता हेमंत साहू, नगर निगम धमतरी के सभापति अनुराग मसीह, सभापति नगर निगम, जिला पंचायत के सभापति गोविंद साहू, स्वास्थ्य संचालक सीआर प्रसन्ना, पंचायत विभाग के संचालक कार्तिकेय गोयल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local