धमतरी। बारिश के चलते लाल टमाटर पर इन दिनों सफेद कीड़े निकल रहे हैं, जो सेहत के लिए खतरा बने हुए हैं। ज्यादातर गृहणियां टमाटर में कीड़े निकलने से अंजान है। कुछ महिलाएं टमाटर को बिना काटे हाथ से फोड़कर सब्जी में डाल देती है, ऐसे महिलाओं के सब्जियों में कीड़े जाने की आशंका है। खराब व बदबूदार टमाटर बाजार में न बिके, इसलिए लोगों ने नगर निगम की स्वास्थ्य टीम से कार्रवाई की मांग की है।

बारिश शुरू होने के साथ टमाटर की लोकल आवक पूरी तरह से बाजार में बंद है। थोक सब्जी मंडी श्यामतराई में इन दिनों टमाटर की भारी आवक बनी हुई है। यह टमाटर चिंतामणी और कोलार क्षेत्र से आ रही है, जहां भारी बारिश हो रही है। यहां से आ रहे कई टमाटर पर बारिश के कारण कीड़े हो गए है, जो बाजार में खप रहा है। शहर के इतवारी बाजार, रामबाग बाजार, गोल बाजार समेत कई जगह बिकने वाले टमाटर में कुछ ऐसे भी हैं, जो ऊपर से ठीक है, लेकिन अंदर से खराब मिलते हैं। सफेद कीड़े हो गया है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। गृहिणी सोहद्रा बाई, सुनीति साहू, गंगा बाई यादव आदि ने बताया कि टमाटर के अंदर कीड़े सीधे सब्जी में जा सकती है। क्योंकि कई महिलाएं टमाटर को सब्जी में सीधे फोड़कर डालती हैं। ऐसे में कीड़ेयुक्त टमाटर सब्जी में चले जाएंगे, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। उल्लेखनीय है कि कुछ चिल्हर सब्जी व्यवसायी बदबूदार टमाटर को सस्ते दर पर बेच भी रहे हैं।

सब्जियों के उपयोग में बरतें सावधानी

जिला अस्पताल के डा संजय वानखेड़े का कहना है कि बारिश में सब्जियों को अच्छे से धोकर उपयोग करें। सब्जियों के कीड़े मौसमी बामारियों को पैदा करते हैं। महिलाएं टमाटर को अच्छे से सफाई कर काटकर डाले। आम, टमाटर व अन्य सब्जियों को खाने व उपयोग में महिलाएं सावधानी जरूर बरतें। काटने के बाद अच्छी तरह देखकर उपयोग करें। बारिश के चलते कई फल व सब्जियों में कीड़े हो जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। शहरवासी टेकराम साहू, विनोद कुमार, तीजूराम सिन्हा आदि ने नगर निगम से मांग की है कि निगम की स्वास्थ्य टीम सब्जी मार्केट का निरीक्षण कर खराब सब्जी बेचने वालों पर कार्रवाई करें। इस संबंध में नगर निगम आयुक्त मनीष मिश्रा ने कहा कि बाजार में बिकने वाली खराब सब्जियों पर स्वास्थ्य टीम निगरानी कर कार्रवाई करेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags