धमतरी। धमतरी के सोरम-भटगांव में अब जय मां भवानी समूह न केवल लेमनग्रास की खेती करेगा, बल्कि स्वयं मशीन के जरिए लेमनग्रास का तेल भी निकालेगा।

चार जून को कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी की उपस्थिति में समूह ने मशीन से लेमनग्रास का तेल निकालने का काम शुरू किया।

ज्ञात हो कि सोरम-भटगांव की 12 एकड़ बंजर भूमि को उपयोगी बनाने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और 14 वें वित्त आयोग से भूमि सुधार किया गया। भूमि सुधार के बाद उद्यानिकी विभाग महिला समूह को लेमनग्रास की खेती करने का प्रशिक्षण दिया गया और क्रेडा द्वारा सिंचाई व्यवस्था के लिए पंप कनेक्शन लगाया गया। फलस्वरूप सोरम में नौ एकड़ और भटगांव में तीन एकड़ क्षेत्र में लेमनग्रास की खेती की जा रही है।

यहां पिछले डेढ़ साल से लेमनग्रास की खेती कर रही जय मां भवानी स्व सहायता समूह की अध्यक्ष किरणलता साहू बताती हैं कि पूर्व में उन्हें तेल निकलवाने के लिए निजी वेंडर पर निर्भर होना पड़ता था। इससे वाहन का किराया और समय का नुकसान तो होता ही था, साथ ही प्रति एकड़ 30 हजार रुपये तक की ही आमदनी हो पाती थी।

भटगांव में लेमनग्रास से तेल निकालने का संयंत्र स्थापित हो गया है, अब उनकी आय में दुगुना इजाफा होगा और प्रति एकड़ 50-60 हजार रुपये की आमदनी होने की संभावना है।

उन्होंने यह भी बताया कि जिले के विभिन्ना विकासखंडों के 100 एकड़ क्षेत्र के लिए कार्ययोजना बनाई गई है जिसमें बिहान की महिलाओं द्वारा लेमनग्रास एवं अन्य औषधीय पौधों का विस्तार किया जाना है। इसलिए उन क्षेत्रों से भी लेमनग्रास का तेल इसी मशीन से निकाला जाएगा, जिससे बाकी समूह की महिलाएं भी लाभांवित होंगी।

गौरतलब है कि भटगांव में स्थापित तेल निकालने की मशीन से एक बार में 600 किलो लेमनग्रास से चार लीटर तक तेल निकाला जा सकता है। यह तेल बहुत ही उपयोगी होता है। इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, मच्छर अगरबत्ती, साबुन इत्यादि बनाने में किया जाता है।

बाजार में इस तेल का मूल्य 1100 से 1500 रुपये प्रति लीटर है। अतः जय मां भवानी स्व सहायता समूह को उम्मीद है कि बाजार में इस तेल को बेचने से उनकी आय में अच्छा खासा इजाफा होगा। ग्राम पंचायत सरपंच जामुन ध्रुव, सचिव दधीचि अग्रवाल ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्राम पंचायत भटगांव में लगातार कार्य किए जा रहे हैं।

ग्राम पंचायत भटगांव में कचरा संग्रहण से लेकर बागवानी के कार्य में महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं लगातार कार्य कर रही हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags