धमतरी (वि)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय हाईस्कूल बाजार कुर्रीडीह में योग दिवस मनाया गया। शाला परिसर में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

व्याख्याता डा. आशीष नायक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए योग से होने वाले लाभों को बताया। उन्होंने बताया कि योग करके कैसे हम तन- मन को स्वस्थ रख सकते हैं। अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। शरीर के समस्त अंगों की प्रणाली को सुचारू रूप से संचालित कर सकते हैं।

उन्होंने विद्यार्थियों से प्रतिदिन प्रातः या सायंकाल में योगाभ्यास करने के लिए कहा। शासन के निर्देशानुसार योग दिवस पर विद्यार्थियों व उपस्थित लोगों को योगाभ्यास कराया गया। उन्होंने कहा, हमारी इस अत्यंत प्राचीन जीवन पद्धति को अब वैश्विक पहचान मिल चुकी है। विद्यार्थियों के लिए तो यह अत्यंत ही आवश्यक है। शरीर स्वस्थ रखने एवं उनके सभी प्रकार के तनावों और द्वन्दों से मुक्त रहने के लिए प्रतिदिन बच्चों को योगाभ्यास करना चाहिए। संस्था के प्राचार्य अभयराम ध्रुव ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि उपसरपंच चंद्रकिरण नेताम, केशव सिन्हा, संस्था के प्राचार्य अभय राम ध्रुव, रामनाथ ध्रुव, चुम्मन साहू, कमलेश निषाद, सोमनाथ ध्रुव, शिवकुमारी नेताम, भावना रामटेके, भागीरथी एवं समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

नियमित योग करने से दूर होता है तनाव

जीजामगांव (वि)। सिरीन फेलोशिप पब्लिक स्कूल बिरेझर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रबंधन मंडल, शिक्षकों व बच्चों ने योग के विभिन्ना आसन करते हुए इसे नियमित दिनचर्या में ढालने पर जोर दिया। छात्र-छात्राओं ने शिक्षिका किलेश्वरी पटेल तथा फेनु टंडन के मार्गदर्शन में योग किया। इस अवसर पर प्राचार्य झरना साहू ने कहा कि योग का उद्देश्य हमारे जीवन का समग्र विकास करना है। उप-प्राचार्य दीपिका यादव ने बताया कि योग करने से मन शांत होता है। योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है। इस अवसर पर मनोज साहू, उदय गंगोई, खेमचंद जंजी, फेनु टंडन, रेणुका साहू, किलेश्वरी पटेल, पदमिनी साहू, दुर्गा यादव, जमुना बंजारे सहित समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close