धमतरी। Yoga Day 2022 in Dhamtari: आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्थानीय विंध्यवासिनी मंदिर स्थित नगर निगम के सामुदायिक भवन परिसर में 21 जून को सुबह सात बजे से जिला स्तरीय योग का आयोजन हुआ। उप संचालक, समाज कल्याण से मिली जानकारी के मुताबिक विधायक सिहावा और उपाध्यक्ष, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डा लक्ष्मी ध्रुव बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुई। नगर निगम महापौर विजय देवांगन ने अध्यक्षता की।

योग प्रशिक्षक डा दिनेश नाग व रेवती नेताम ने लोगों को योग कराकर सूर्य आसन, प्राणायाम, शीर्षासन, वज्रासन, मंडूक आसन, पद्मासन, शवासन सहित विभिन्न योग करने के बाद योग से होने वाले फायदों के बारे में बताया। डा दिनेश नाग ने कहा कि अपनी दिनचर्या में इस योग को शामिल करें। इससे हमेशा फायदा ही होगा। संतुलित आहार, संतुलित दिनचर्या के साथ यदि कोई प्रतिदिन योग करे, तो उसे बीमारियां छू भी नहीं सकती। योग के बढ़ते प्रभाव के कारण ही आज पूरे विश्व में योग की महत्ता बढ़ी है। अब तो स्वास्थ्य संगठन ने भी योग से होने वाले लाभ की सराहना की है।

इस दौरान जनप्रतिनिधि और अन्य लोग भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर आरएन मिश्रा लक्ष्मण राव मगर, शैलेन्द्र गुप्ता, जेपी देव, प्रेम शंकर चौबे सहित अन्य मौजूद थे। विभिन्न शासकीय अर्थात की स्कूलों से पहुंचे छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति भी छात्र-छात्राओं द्वारा दी गई। इसी तरह पर्यटन स्थल गंगरेल बांध और ऐतिहासिक स्थल कंडेल सहित सहित विभिन्न स्कूलों व संस्थाओं में भी सामूहिक योग किया गया।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close