पाटन। दुर्ग जिले के पाटन ब्लाक के सभी 35 धान खरीदी केंद्रों में एक दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी। 40,382 किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है। सोमवार को सभी समितियों में तैयारी पूरी की गई। सेवा सहकारी समिति रानीतराई के अध्यक्ष व जनपद सदस्य रमन टिकरिहा ने समिति का निरीक्षण किया।

प्रबंधक सुभाष वर्मा से तैयारियों के संबंध में चर्चा की। खिलावन चोपढिया, नारद साहू, डोमन चंद्राकर, बालमुकुंद वर्मा व रमेश साहू आदि मौजूद रह। 40382 किसानों के कुल 47705.981 हेक्टेयर रकबा का पंजीयन किया गया है। इन किसानों से एक लाख 75 हजार मैट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।

दूसरे दिन भी टोकन लेने के लिए पहुंचे किसान

ग्राम पंचायत सेलूद व फेकारी स्थित धान खरीदी केंद्र में दूसने दिन सोमवार को भी धान खरीदने के लिए टोकन का वितरण किया गया। किसान सुबह से ही टोकन लेने के लिए पहुंच गए थे। टोकन पाकर किसान काफी उत्साहित नजर आए। किसानों ने कहा कि इस साल बीते वर्षों से कही ज्यादा अच्छी फसल हुई है।

अब बिक्री कर मेहनत का फल पाएंगे। सेलूद, पतोरा व चुनकट्टा के करीब 300 किसानों को टोकन का वितरण किया गया। फेकारी धान खरीदी केंद्र में परसाही व धौंराभाटा के करीब 40 किसानों को टोकन दिया गया। मंगलवार को सेलूद धान खरीदी केंद्र में करीब 30 किसानों के 1200 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी।

मचांदुर में धान खरीदी से पहले ही विवाद की स्थिति

मचांदुर सेवा सहकारी समिति में धान खरीदी से पहले ही विवाद की स्थिति बनती दिख रही है। बताया जा रहा है कि रिसामा सोसाइटी में पहले सात ग्राम रिसामा, मचांदुर, चिरपोटी, मतवारी, कातरो, मातरो, घुघसीडीह आते थे। लेकिन सरकार द्वारा सोसाइटियों को छोटे-छोटे रूप में अलग कर दिया गया है। इसी तरह रिसामा के सोसाइटी से अलग मचांदुर में एक नई सोसाइटी बना दी गई है। कातरो, मातरो, मचांदुर एवं घुघसीडीह को मिलाकर नई सोसाइटी बनाई गई है।

इसका उद्घाटन एक दिसंबर को मचांदुर में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा किया जाएगा। निमंत्रण पत्र में सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष प्रशांत पाण्डेय एवं ग्राम के उपसरपंच गजेंद्र कुमार साहू का नाम नहीं लिखा गया है। इस कारण से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस