दुर्ग/धमधा( नईदुनिया प्रतिनिधि)। धमधा ब्लाक के पूर्व माध्यमिक शाला ग्राम बिरझापुर में पढ़ने वाले बच्चों से मारपीट का आरोप ग्रामीणों ने प्रधान पाठक पर लगाया है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि प्रधान पाठक सहित स्कूल स्टाफ द्वारा स्कूल के किचन गार्डन में काम निंदाई-कोड़ाई का काम लिया जा रहा था। इसका वीडियो भी प्रसारित हुआ।

नाराज ग्रामीणों ने शनिवार को स्कूल में तालाबंदी कर दी। वे प्रधान पाठक सहित स्कूल स्टाफ को हटाने की मांग पर अड़े रहे। मामले में शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के प्रधान पाठक शैलेंद्र दानी को निलंबित कर दिया है। वहीं स्कूल में पदस्थ पांच शिक्षकों को भी हटाने का प्रस्ताव बीईओ के द्वारा भेजा गया है।

बच्चों के साथ मारपीट एवं स्कूल भवन के पीछे ही बने किचन गार्डन में काम कराए जाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद शनिवार सुबह ग्रामीण बिरझापुर पूर्व माध्यमिक शाला के सामने एकत्रित हो गए। उन्होंने स्कूल में ताला लगा दिया और प्रधान पाठक सहित स्कूल स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर अड़े गए। ग्रामीण प्रधान पाठक के खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराए जाने की मांग भी कर रहे थे।

स्थिति को देखते हुए धमधा ब्लाक शिक्षा अधिकारी अरुण खरे और थाना प्रभारी विपिन रंगारी मौके पर पहुंचे। ब्लाक शिक्षा अधिकारी ने घटना क्रम की जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दी। अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया तब जाकर दोपहर बाद ग्रामीण शांत हुए। पुलिस द्वारा प्रधान पाठक शैलेंद्र दानी के खिलाफ धारा 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की।

संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग दुर्ग ने प्रधान पाठक शैलेंद्र कुमार दानी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय विकास खंड शिक्षा अधिकारी गुण्डरदेही जिला बालोद रखा गया है। निलंबन कार्रवाई धमधा बीईओ के जांच प्रतिवेदन के आधार पर की गई है। जिसमें प्रधान पाठक द्वारा बच्चों के साथ मारपीट करने, मध्या भोजन खिलाने में भेद भाव करने, शाला परिसर में बच्चों से काम कराने और बच्चों को अध्यापन नहीं कराने का आरोप है।

धमधा के ब्लाक शिक्षा अधिकारी अरुण खरे ने कहा कि पालकों व बच्चों के आरोप के आधार पर प्रधान पाठक शैलेंद्र दानी को निलंबित किया गया है। स्कूल में पदस्थ पांच शिक्षकों को भी हटाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close