दुर्ग(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना से हुई मौत पर अनुग्रह राशि के लिए जिले में अब तक 27 सौ आवेदन मिल चुके हैं। जो कोरोना काल में जिले में हुई मौतों की संख्या 2245 से अधिक है। प्राप्त आवेदनों को परीक्षण के लिए जिला स्तर पर गठित समक्ष के भेजा जा रहा है। समिति ने अब तक करीब 200 आवेदनों का परीक्षण भी कर लिया है।

कोरोना से हुई मौत पर सरकार द्वारा मृतक के स्वजन को 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए दुर्ग जिले के 22 सेंटरों में आवेदन लिया जा रहा है। आवेदन लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर निर्धारित है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुग्रह राशि के लिए जिले में अब तक करीब 2700 आवेदन मिल चुके हैं। आवेदन लेने की अंतिम तिथि अभी आठ दिन और शेष हैं। इस लिहाज से आवेदनों की संख्या तीन हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना काल के दौरान अब तक करीब 2245 मौतें हुई है। प्रशासन द्वारा अनुग्रह राशि प्रदान करने प्राप्त आवेदनों का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण के लिए चार अधिकारियों की टीम बनाई गई है। जिसमें दो चिकित्सक,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और एडीएम दुर्ग शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना की वजह से जिनकी मौत हुई है स्वास्थ्य विभाग ने उनका पंजीयन कर रखा है। विभाग के मुताबिक पंजीकृत मृतक के स्वजन को पहले अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। प्राप्त आवेदनों में मौत का कारण कोरोना उल्लेख किया गया है लेकिन विभाग के रिकार्ड में उनका नाम दर्ज नहीं है तो ऐसे आवेदनों का जिला स्तरीय समिति द्वारा परीक्षण किया जाएगा। राज्य और जिला स्तर पर कोरोना से हुए मौत के आंकड़ों े में भी अंतर है। जिला स्तर पर 2245 लोगों की मौत होना बताया गया है वहीं राज्य स्तर पर तैयार की गई सूची में जिले में 1797 लोगों की मौत हुई है। जिला व राज्य स्तर पर मौत के आंकड़ों में काफी अंतर है। लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुग्रह राशि प्रदान करने राज्य स्तर पर तैयार की गई सूची को मान्य किया जा रहा है।

जागेश्वर कौशल डिप्टी कलेक्टर दुर्ग ने कहा कि कोरोना से हुई मौत पर अनुग्रह राशि प्रदान करने मृतक के स्वजन से आवेदन लिया जा रहा है। जिले में अब तक 2700 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जो कोरोना की वजह से जिले में हुई मौतों की संख्या से अधिक है। आवेदन 30 अक्टूबर तक लिया जाएगा।

डा.गंभीर सिंह ठाकुर ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दुर्ग ने कहा कि अनुग्रह राशि के लिए प्राप्त आवेदनों में से जिला स्तर पर समिति गठित ने दो सौ आवेदनों का परीक्षण कर लिया है। प्राप्त आवेदनों में स्वास्थ्य विभाग में पंजीकृत मृतक के स्वजन को ही पहले अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। शेष आवेदनों का समिति द्वारा परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण में दावा सहीं होना पाए जाने पर ही अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local