दुर्ग। रक्तदान जिंदगी देता है लेता नहीं। जीवन में प्रत्येक व्यक्ति 188 बार रक्तदान कर सकता है, जिससे 564 लोगों के रक्त का पूर्ति की जा सकती है। औसतन कोई व्यक्ति 188 बार में 65 लीटर रक्त दान कर सकता है।

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर के पैथालाजी एवं माइक्रोबायलाजी विभाग के प्रमुख डा.अरविंद नेरल ने शुक्रवार को व्यक्त किए।

डा. नेरल हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा 'मीट द डाक्टर' आनलाइन श्रृंखला का छठवें दिन लगभग एक हजार विद्यार्थी, शोधार्थी, प्राध्यापकों, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयंसेवकों को संबोधित किया।

रक्तदान के महत्व पर डा.नेरल ने कहा कि कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति अपने संपूर्ण जीवन में एक सौ 88 बार रक्तदान कर सकता है, तथा कुल 65 लीटर रक्तदान कर सकता है।

किसी व्यक्ति द्वारा इस प्रकार किए गए रक्तदान से लगभग पांच सौ 64 व्यक्तियों की खून की आवश्यकता की पूर्ति की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि महिलाएं एक वर्ष में अधिकतम तीन बार तथा पुरुष अधिकतम चार बार रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने हेतु रक्तदाता को 18 से 65 वर्ष के आयु के बीच का होना चाहिए। तथा उसका वजन कम से कम 45 किलो ग्रान तथा हिमोग्लोबिन 12.5 होना चाहिए। डा. प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में डा.नेरल ने बताया कि बिमार लोग, गर्भवती महिलाएं, बच्चे को दुग्धपान कराने वाली महिलाएं, पिछले एक साल के अंदर यदि कोई आपरेशन हुआ हो ऐसे लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए।

सामान्यतः रक्तदान की आवधयकता आकस्मिक एक्सीडेंट, हेमरेज, एनीमिया, प्रसव, ब्लीडिंग के दौरान होती है। डा.नेरल ने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने महत्वपूर्ण दिनों जैसे- जन्मदिन, वर्षगांठ आदि को यादगार बनाने के लिए उस दिन रक्तदान अवश्य करें।

-115 बार कर चुके है रक्तदान

विवि के डीएसडब्ल्यू डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि डा.अरविंद नेरल अब तक 115 बार रक्तदान कर चुकें हैं। विवि की कुलपति डा.अरुणा पल्टा ने ड.अरविंद नेरल के व्याख्यान को प्रतिभागियों के लिए अत्यंत लाभदायक बताते हुए स्वयं भी प्रश्न पुछकर अपनी जिज्ञासा को शांत किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags