दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की 20 जनवरी से होने जा रही परीक्षार्थियों को उत्तर लिखने कम वक्त दिया जाएगा। विवि के विद्यार्थी लगातार चौथी बार आनलाइन परीक्षाएं देंगे। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में हो रही आनलाइन परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को चौथे दिन ही जमा करना होगा।

शुक्रवार को जारी विवि की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए समय सारिणी के हिसाब से परीक्षार्थियों को सिर्फ चार दिन के भीतर उत्तर पुस्तिकाएं घर से लिखकर जमा करना होगा। जबकि इससे पहले हुई आनलाइन परीक्षा में सप्ताह भर और उससे पहले करीब पखवाड़े भर तक का वक्त उत्तर पुस्तिका लिखकर जमा करने के लिए मिला रहा है।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं इस बार 20 जनवरी से आरंभ होने जा रही है। हर पाठ्यक्रम के अंतर्गत सभी विषयों के प्रश्नपत्र एकमुश्त (ब्लैंडेड मोड) वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। जबकि उत्तर पुस्तिका लिखकर जमा करने के लिए अंतिम वक्त चौथा दिन ही होगा। 20 से आरंभ होकर 25 जनवरी तक प्रश्न पत्र अपलोड किए जाएंगे और स्नातकोत्तर स्तर पर सभी पाठ्यक्रम पर चार से पांच दिन ही उत्तर लिखने का वक्त मिलेगा।

--

-विधि विद्यार्थियों को छह दिन में करना होगा जमा

वहीं एलएलबी (विधि) में ही एक दिन अतिरिक्त कुल छह दिन उत्तर लिखने समयवधि निर्धारित की गई है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि उत्तरपुस्तिकाएं लिखने लंबी अवधि मिलने पर अधिकांश परीक्षार्थी उत्तर लिखने और जमा करने में ढिलाई बरतते है।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय ने चार छह से छह दिन का भी समय नियत किया है। सभी पाठ्यक्रम में चार, पांच या छह तक भी विषय है। ऐसे में एक विषय लिखने के लिए एक दिन से भी कम वक्त मिल रहा है।

--

-20 जनवरी से आरंभ होगी परीक्षाएं

विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं 20 जनवरी से आरंभ होकर 25 जनवरी तक चलेगी। वहीं उत्तर पुस्किताएं जमा करने 24 से 31 जनवरी तक वक्त नियम किया गया है। इसके अंतर्गत 20 को जन पाठ्यक्रमों का प्रश्नपत्र अपलोड होगा उनको 24, 21 को अपलोड होने वाले पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को 25, 22 वालों को 27, 23 वाले परीक्षार्थियों को 28, 24 वालों को 29 तक का समय मिलेगा।

जबकि सिर्फ एलएलबी (विधि) के परीक्षार्थियों को छह दिन देते हुए 25 जनवरी को प्रश्नपत्र अपलोड किया जाएगा, जिसको 31 जनवरी तक उत्तर पुस्तिकाएं अपने महाविद्यालयों में जमा करना होगा।

--

इन पाठ्यक्रमों की होगी सेमेस्टर परीक्षाएं

एम.काम, डीसीए, पीजीडीसीए, एम.लिब, पीजी.डिप्लोमा इन योगा एजुकेशन, एमए, एमएसडब्ल्यू, बीपीएड, बीबीए, बीएड, एमएड, एमएससी, एलएलबी शामिल है। स्नातरोत्तर और डिप्लोमा स्तर पर प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं होगी। जबकि एलएलबी में प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर के नियमत विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इसी प्रकार से एटीकेटी के द्वितीय, चतुर्थ और षष्ठम सेमेस्टर के विधि विद्यार्थी भी परीक्षा में शामिल होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local