पाटन (नईदुनिया न्यूज)। पाटन विधानसभा के ग्रामों में इस बार दीपावली पर महिला स्व-सहायता समूह द्वारा बनाए गए गोबर के आकर्षक दीयों से घर-घर रोशन होंगे। महिला स्व -सहायता समूह द्वारा दीये बेचने की शुरुआत आज जनपद पंचायत पाटन से की गई। यहां पर जनपद पंचायत पाटन के उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी सहित जनपद सदस्यों को दीये बेचकर महिला समूह ने बिक्री की शुरुआत की।

पाटन विकासखंड के विभिन्ना प्रमुख बाजारों में दीये बेचने के लिए इन महिला स्व-सहायता समूहों के द्वारा स्टाल भी लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक अभी ब्लाक में आठ सेक्टर बनाए गए हैं इनमें आठ महिला सहायता समूह के द्वारा 45, 080 दीये अब तक बनाए गए हैं। इसकी बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध कराने वालीं हैं। छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना नरवा गरवा घुरवा बारी के परिणाम अब नजर आने लगे हैं। गोठान योजना जो संचालित हो रही है वहां पर महिला स्व- की के सदस्यों के द्वारा गोबर से आकर्षक दीये बनाए जा रहे हैं । इन दियों का रंग रोगन कर अब बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। बताया जाता है कि महिला सहायता समूह के द्वारा आकर्षक पैकेज में दियों को भरकर मार्केट में उपलब्ध कराया जा रहा है। दीये की कीमत 25 से लेकर 35 रुपये दर्जन रखा गया है। पाटन विकासखंड में अभी वर्तमान में आठ क्लस्टर बनाए गए हैं इनमें दरबार मोखली में दो यूनिट, जामगांव आर में दो यूनिट, सेलूद में दो यूनिट, जामगांव एम में एक यूनिट में काम चल रहा है। उक्त कलस्टर के ग्राम में दीये बनाने का काम भी किया जा रहा है जिसमें आस्था महिला स्व-सहायता समूह पंदर, शिवम स्व-सहायता समूह दरबार मोखली, रातरानी स्व-सहायता समूह गब्दी, सरस्वती स्व- सहायता समूह गब्दी, काश फाउंडेशन अंजनी महिला स्व-सहायता समूह बोरवाय, जय मां लक्ष्मी स्व-सहायता समूह सांकरा, प्रगति स्व-सहायता समूह ढौर, गीतांजलि स्व-सहायता समूह ढौर के द्वारा दीये बनाने का काम किया जा रहा है। अभी वर्तमान में पंदर में 4,500, दरबार मोखली 5,000, गब्दी भाग एक 2,450, गब्दी भाग दो 3,850, बोरवाय 800, सांकरा 10,500, ढौर भाग एक 9,000, ढौर भाग दो 9,890 दीये बनाए हैं।

तीन नवंबर को जिला पंचायत में लगेगा स्टाल

जनपद पंचायत के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महिला स्व-सहायता समूह द्वारा बनाए गए गोबर के दीये की बिक्री के लिए तीन नवंबर से जिला पंचायत दुर्ग में भी स्टाल लगाया जाएगा। साथ ही साथ पाटन में भी स्टाल लगाने की तैयारी की जा रही है।

जनप्रतिनिधियों ने खरीदे दीये

आज पाटन ब्लाक के स्व-सहायता समूह के दीयों की बिक्री की शुरुआत हुई। सबसे पहले समूह के सदस्यों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों को दीये बेचे। जनपद पंचायत पाटन के उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी सहित, सभापति रमन टिकरिहा, मीराबाई सिन्हा, सुरेश निषादे, कविता साहू ने दीये खरीदकर महिला समूह का सम्मान बढ़ाया। बिहान कार्यक्रम के गीतांजली साहू, उत्तरा साहू ने इन महिला स्व-सहायता समूह के कार्यों की गतिविधियों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस