दुर्ग। अल्पवर्षा से परेशान जिले वासियों ने बुधवार रात और गुरुवार सुबह अच्छी बारिश होने पर राहत की सांस ली। आषाढ़ की बिदाई और सावन के स्वागत में हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। बारिश के बाद अब रोपा बियासी के काम में तेजी आने की उम्मीद है। वहीं गर्मी व उमस से परेशान लोगों को भी राहत मिली है।

शुक्रवार को आषाढ़ का अंतिम दिन है और शनिवार को सावन महीना लग जाएगा। आषाढ़ की बिदाई और सावन के आगमन से पहले जिले में बुधवार रात व गुरुवार सुबह को अच्छी बारिश हुई। जिले में करीब 18.9 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई।

जिले में अब तक खंड वर्षा हो रही थी लेकिन बुधवार-गुरुवार को सभी क्षेत्रों में बारिश होना बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि अल्प वर्षा के चलते जिले के कुछ क्षेत्रों में बोनी का काम पिछड़ गया वहीं पानी की कमी के चलते रोपा-बिसायी का काम भी प्रभावित हो गया।

भूजल स्तर नीचे से नलकूलों में रूक-रूक कर पानी आ रहा था वहीं बिजली की खपत भी बढ़ गई थी। स्थिति को देखते हुए किसान जलाशय से पानी छोड़ने की मांग भी कर रहे थे। लेकिन दिन रात हुई हल्की व मध्यम बारिश के बाद खेती कार्य को लेकर होने वाली पानी की दिक्कत काफी हद तक दूर हो गई है।

दुर्ग का अधिकतम तापमान लंबे समय से 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ था। पानी नहीं गिरने के कारण लोग गर्मी और उमस से हलाकान थे। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरूवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान 30.2 और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। वहीं मौसम विभाग ने आगे भी बारिश की चेतावनी दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आसमान पर बादल छाने के साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बुधवार और गुरूवार को हुई बारिश के बाद रोपा बियासी के काम में तेजी आने की उम्मीद है। खंड वर्षा के चलते जिले में खेती कार्य को लेकर पानी की कमी महसूस की जा रही थी। बारिश के बाद खेती कार्य को लेकर किसान राहत महसूल कर रहे हैं।

एसएस राजपूत, उप संचालक कृषि दुर्ग

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags