दुर्ग। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर में आबादी पट्टा सर्वे को लेकर जनता को परेशानी हो रही है। दिशा निर्देश के अभाव में सर्वे टीम द्वारा पात्र हितग्राहियों का सही ढंग से सर्वे भी नहीं हो पा रहा है। निगम के लोक निर्माण विभाग प्रभारी की शिकायत पर निगम आयुक्त ने इस संबंध में व्यवस्था बनाई है।

निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने सोमवार को राजीव नगर और पोटियाकला वार्ड के दो हितग्राही का पट्टा के लिए आवेदन फार्म निगम के बाजार विभाग में जमा करवायें। लोक कर्म प्रभारी दिनेश देवांगन हितग्राहियों को आयुक्त के पास लेकर पहुंचे थे। देवांगन ने आयुक्त से मुलाकात कर पट्टा सर्वे से संबंधित समस्या से उन्हें अवगत कराये। आयुक्त बर्मन ने तत्काल निगम के बाजार विभाग में काउंटर खोलने निर्देश दिये। उन्होंने कहा पट्टा सर्वे, नवीनीकरण, नियमितिकरण एवं खरीदी-बिक्री वाले पट्टा के निराकरण का आवेदन फार्म जमा करने से छूटे हितग्राही कार्यालय समय पर बाजार विभाग में आकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

निगम के लोक निर्माण विभाग प्रभारी दिनेश देवांगन ने सोमवार को निगम आयुक्त इंद्रजीत सिंह बर्मन से मुलाकात कर बताया कि दुर्ग निगम क्षेत्र में इन दिनों आवादी पट्टा सर्वे का काम चल रहा है। दिशा निर्देशों के अभाव में सर्वे टीम के सदस्य बहुत से पात्र हितग्राहियों का सर्वे हीं नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण कई लोग शासन की उक्त योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। प्रभारी ने आयुक्त को बताया कि शासन की राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पट्टा नवीनीकरण, पट्टाधृति अधिनियम के अंतर्गत भू-स्वीमी अधिकार प्रदान करने के आवेदन फार्म सर्वे के दौरान हितग्राहियों से भरवाया जा रहा है। बहुत से वार्डो में जब सर्वे दल पहुंचता है तब वहॉ हितग्राही नहीं मिलते हैं। इस पर निगम आयुक्त ने पहल कर राजस्व विभाग के बाजार विभाग में काउंटर खोलने अधिकारी को निर्देश दिए। आयुक्त ने यह भी बताया कि कर्मचारियों द्वारा पट्टा नवीनीकरण करने भू-स्वामी अधिकार प्रदाय करने हेतु आवेदन फार्म, पट्टे से अधिक क्षेत्रफल भूमि में काबिज भूमि का अनियमितिकरण एवं अधिकार में परिर्वतन करने आवेदन, पट्टे पर प्राप्त भूमि के प्रयोजन में परिर्वतन करने हेतु आवेदन, पट्टे की अवैध खरीदी-बिक्री का नियमितिकरण एवं भू-स्वामी अधिकारी प्रदाय करने का आवेदन फार्म भरवाया जाकर जमा लिया जा रहा है। इस पर प्रभारी दिनेश देवांगन ने बताया कि इनमें से कुछ प्रयोजनों में आवेदन हीं नहीं लिया जा रहा है।

दो हितग्राहियों का लिया आवेदन

पट्टा नवीनीकरण का आवेदन लेकर दो महिलाएं भटक रही थी। वे नजूल विभाग से निगम कार्यालय परिसर पहुंची। दोनों हितग्राहियों ने लोक निर्माण विभाग दिनेश देवांगन से मुलाकात कर पट्टा नवीनीकरण का आवेदन कहां जमा करना है इस संबंध में जानकारी ली। इस पर प्रभारी दोनों हितग्राहियों को साथ लेकर निगम आयुक्त के पास पहुंचे और उनका आवेदन जमा करवाया। स्थिति को देखते हुए आयुक्त ने भी आवेदन जमा लेने तत्काल काउंटर खोलने का निर्देश जारी किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network