अंडा (नईदुनिया न्यूज)। कोविड-19 के कारण प्रदेश के सभी स्कूल एवं शिक्षण संस्थान बंद रखे गए हैं। ऐसी परिस्थिति में पढ़ई तुहर मोहल्ला योजना के अंतर्गत मोहल्ला स्कूल का गठन समस्त स्कूलों में किया जा रहा है। इसी तारतम्य में पिसेगांव में ग्रामीणों ने शपथ ली कि अपने मोहल्ले में स्कूल बनाएंगे और शिक्षा का दीप जलाएंगे।

ग्राम के शिक्षित युवक, युवतियों, नागरिक अपने मुहल्लों में पढ़ने वाले विभिन्ना कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्वेच्छा से शिक्षा प्रदान करेंगें । इन युवक युवतियों को शिक्षा सारथी कहा जायेगा। जिनके कार्यों की समीक्षा निगरानी समिति के द्वारा की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता ग्राम पंचायत पिसेगांव सरपंच करेंगे। इसी के अंतर्गत चंदखुरी संकुल के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ग्राम पिसेगांव में कक्षा छठवीं से आठवी के बधाों के लिए मोहल्ला स्कूल प्रारंभ करने ग्राम के शा.पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक शंकर लाल ठाकुर, संकुल समन्वयक राकेश बैस एवं स्कूल शिक्षिका श्वेता दुबे के द्वारा ग्राम स्तर पर बैठक बुला कर ग्राम के विभिन्ना मुहल्लों के शिक्षित नागरिकों को अवगत कराया गया। शिक्षिका श्वेता दुबे ने सबको जानकारी दी कि उनके शाला के द्वारा ग्राम के सभी विद्यार्थियों को त्रिस्तरीय तरीके से ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जायेगी। जिसके अंतर्गत जिन बधाों के पास स्मार्ट मोबाइल की उपलब्धता है उन्हें ऑनलाइन एवं वाट्स एप ग्रुप में पढ़ाया जायेगा। जिन बधाों के पास मोबाइल नहीं है उन्हें स्पीकर सिस्टम से एवं अन्य बधाों को शिक्षा सारथी के द्वारा ज्ञानार्जन कराया जायेगा। जिन्हें शिक्षकों के द्वारा शिक्षण सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी ।

इस कार्य के लिए यामिनी साहू, कु.हेमा यादव, कु.श्रद्घा देशमुख, कु.प्रेरणा साहू, प्रेमा देशमुख, कु. लेखनी बांधें ने अपनी इच्छा जाहिर की । बैठक प्रारंभ करने के पहले शिक्षिका श्वेता दुबे के द्वारा इस कार्यक्रम में उपस्थित सरपंच, पंच, समस्त सदस्यों, पालकों, शिक्षा सारथियों तथा विद्यार्थियों को मास्क का वितरण किया एवं शिक्षा सारथियों को शिक्षण सामग्री प्रदान किया। इस बैठक में ग्राम सरपंच गुलाब बाई बांधें, उपसरपंच मिश्री लाल निषाद, पंच राजेश चक्रधारी एवं महेंद्र गायकवाड़ विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस बैठक में ग्राम के वरिष्ठ नागरिक एवं गायत्री परिवार से जगदीश सेन, रमाकांत देशमुख भी उपस्थित हुए तथा विद्यार्थियों के शिक्षा को सुचारू रूप से चलाने हेतु स्पीकर सिस्टम की व्यवस्था करने के लिए अपनी सहमती दी। इस बैठक में उपस्थित संकुल समन्वयक राकेश बैस ने भी सबको इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस